Breaking News








Home / देश / केंद्रीय जल आयोग ने देश के कुछ हिस्सों में अचानक आने वाली बाढ़ पर किया सचेत

केंद्रीय जल आयोग ने देश के कुछ हिस्सों में अचानक आने वाली बाढ़ पर किया सचेत

नई दिल्ली (रफतार न्यूज डेस्क): केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने बुधवार को देश के विभिन्न हिस्सों के लिए अचानक आई को बाढ़ को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। सीडब्ल्यूसी के एक ट्वीट के अनुसार, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक उपखंड के कुछ हिस्सों पर उच्च जोखिम रहेगा। केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक उपखंड के कुछ हिस्सों पर उच्च जोखिम रहेगा। मध्यम से कम जोखिम झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ उपखंड के कुछ क्षेत्रों पर रहेगा। जल आयोग ने इस क्षेत्र के लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है। उधर, महाराष्ट्र में सांगली प्रशासन ने कहा है कि नदियों के किनारे रहने वाले लोग जरूरत पड़ने पर 0233-2301820, 2302925 संपर्क करें। लगातार बारिश की वजह से नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है और ऐसे में बाढ़ आने की संभावना है।
मुंबई के कुछ हिस्सों में भारी बारिश: महाराष्ट्र में मुंबई के कुछ हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई। भारी बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया। इस कारण आने-जाने वाले लोगों और वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पिछले 12 घंटे में शहर के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई। 150 मिमी से अधिक बारिश वाले पश्चिमी उपनगरों पर बारिश का ज्यादा प्रभाव पड़ा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कोंकण में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के आसपास के हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना है।
मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी: बंगाल की खाड़ी में बना कम दवाब का क्षेत्र आगे बढ़कर और गहरा कम दवाब के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, इस सिस्टम से पूरे मध्य प्रदेश में बरसात होगी। विशेषकर, पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बरसात होने के आसार है। गुरुवार-शुक्रवार को राजधानी सहित होशंगाबाद, उज्जैन आदि में भी भारी बरसात होने के आसार हैं। इंदौर सहित मालवा- निमाड़ के कई जिलों में और भोपाल और ग्वालियर में बारिश का दौर जारी है।
ज्ञात हो कि अरब सागर के ऊपर मानसून के सक्रिय होने से सोमवार को मुंबई में भारी बारिश दर्ज की गयी। भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की थी।

About admin

Check Also

लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुरसराय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share