Tuesday , September 29 2020
Breaking News
Home / दिल्ली / दिल्ली: राजधानी दिल्ली व एनसीआर में रेल का सफर होगा सुहाना

दिल्ली: राजधानी दिल्ली व एनसीआर में रेल का सफर होगा सुहाना

दिल्ली।(ब्यूरो) भारतीय रेलवे के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का काम चल रहा है। राजधानी दिल्ली और एनसीआर के जिलों के कई पुराने पुल दुरुस्त किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आनंद विहार-साहिबाबाद रेलखंड पर स्थित चंद्र नगर हॉल्ट स्थित पुल की दशा भी सुधार दी गई है। इससे नई दिल्ली से साहिबाबाद के बीच रेल परिचालन को बेहतर करने में मदद मिलेगी। इसकी शिकायत काफी समय से भारतीय रेलवे को मिल रही थी। इसके बाद यात्रियों को भी राहत मिलेगी।

गौरतलब है कि नई दिल्ली से पूर्व दिशा की ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेनें इस रेल खंड से होकर गुजरती हैं। राजधानी सहित कई ट्रेनें चलने से यह रेल खंड काफी व्यस्त है। इससे चंद्र नगर हॉल्ट स्थित पुल की मरम्मत का कार्य नहीं हो पा रहा था। वहीं, रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि काफी पुराना पुल होने के कारण इसकी मरम्मत की जरूरत थी, लेकिन इसके लिए लंबा ट्रैफिक ब्लॉक (रेल परिचालन बंद करना) लेना पड़ता।

व्यस्त रूट होने के कारण इस काम में दिक्कत हो रही थी। इन दिनों विशेष ट्रेनों को छोड़कर अन्य ट्रेनों का परिचालन बंद है। इससे पुल का गार्डर बदलने का काम आसानी से पूरा कर लिया गया है। इसके लिए लगभग सात घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लेना पड़ा। पुल की मरम्मत होने से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। यात्रियों को भी इससे काफी राहत मिलेगी।

इस बीच भारतीय रेलवे ने 12 अगस्त के बाद भी ट्रेनों का संचालन नहीं करने का फैसला लिया है। ऐसा कोरोना वायरस संक्रमण के चलते किया जा रहा है। रेलवे की ओर से साफ किया गया है कि 12 अगस्त के बाद भी ट्रेनें नियमित रूप से नहीं चलेंगीं। इससे जाहिर है कि देश में अभी रेल गाड़ियों का परिचालन सामान्य नहीं होगा।

About Yameen Shah

Check Also

अकाली दल का चक्का जाम करने का फ़ैसला किसानों की भावनाओं के साथ खेलने और संघर्ष को नाकाम करने का यत्न – मुख्यमंत्री

   *    सुखबीर और हरसिमरत को एन.डी.ए. से नाता तोडऩे और भाजपा नेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share