Breaking News






Home / दिल्ली / दिल्ली-एनसीआर में दोपहिया वाहन चलाते है तो ये खबर आप के लिए

दिल्ली-एनसीआर में दोपहिया वाहन चलाते है तो ये खबर आप के लिए

दिल्ली।(ब्यूरो) दिल्ली-एनसीआर में दोपहिया वाहन चलाते हैं, तो यह खबर आपके बेहद काम की है। अगर दोपहिया वाहन चलाने के दौरान लोकल हेलमेट पहनते हैं तो यह काफी खर्चीला होने जा रहा है, क्योंकि ऐसा करने पर वाहन चालक को 1000 रुपये का फाइन देना होगा। यह नियम अगले महीने यानी सितंबर से लागू हो सकता है, ऐसे में अब लोकल हेलमेट पहनना छोड़ना ही पड़ेगा।

दरअसल, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने मोटरसाइकिल सवारों को सुरक्षित हेलमेट मुहैया कराने के लिए पहली बार इसे भारतीय मानक ब्यूरो (Indian Standards Bureau) की सूची में शामिल कर लिया है। इस कड़ी में मंत्रालय ने पिछले महीने 30 जुलाई को अधिसूचना जारी कर हितधारकों से आपत्ति व सुझाव मांगे हैं। माना जा रहा है कि इसके 30 दिन बाद यानी सितंबर महीने से नया नियम लागू कर दिया जाएगा। इसमें लोकल हेलमेट पहनना प्रतिबंधित होगा। नए नियमों के तहत हेलमेट का वजन एक किलो 200 ग्राम कर दिया गया है।

लोकल हेलमेट पहनने पर लगेगा 1000 रुपये फाइन…

इस नए नियम के तहत दोपहिया वाहन चालक सिर्फ ब्रांडेड हेलमेट ही पहनेंगे। ऐसा नहीं करने यानी लोकल हेलमेट पहनने पर 1000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। इतना ही नहीं, लोकल हेलमेट उत्पादन पर 2 लाख रुपये का जुर्माना भरने का साथ जेल की हवा भी खानी पड़ेगी।

विशेषज्ञों के मुताबिक, दुर्घटना के दौरान वाहन चालकों की जान बचाने में हेलमेट अहम भूमिका निभाता है। 2016 के अध्ययन के अनुसार, देश में प्रतिदिन लोकल हेलमेट अथवा बिना हेलमेट के चलते 28 बाइक सवार सड़क हादसे में मारे जाते हैं।

यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में सड़क हादसों में हर महीने बड़ी संख्या में वाहन चालकों की जान जानती है, इनमें मोटरसाइकिल सवारों की संख्या सर्वाधिक होती है। ऐसे में ज्यादातर सड़क हादसों में हेलमेल नहीं पहनना या फिर निम्न स्तरीय हेलमेट भी बड़ी समस्या बन जाता है।

About Yameen Shah

Check Also

पानी को तरस रही दिल्ली में सड़कों पर उठीं सियासी लहरें, कांग्रेस-भाजपा का विरोध-प्रदर्शन

(रफतार न्यूज ब्यूरो) : पानी को तरस रही दिल्ली में इसे लेकर सड़कों पर सियासत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share