Saturday , August 8 2020
Breaking News
Home / दिल्ली / केजरीवाल: कैबिनेट की बैठक में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीजल से वैट घटाने का निर्णय लिया

केजरीवाल: कैबिनेट की बैठक में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीजल से वैट घटाने का निर्णय लिया

नई दिल्ली।(ब्यूरो रिपोट) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेसवार्ता कर डीजल सस्ता होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि व्यापारी वर्ग के बहुत से लोग इसके लिए मांग कर रहे थे, ऐसे में यह जन हितैषी फैसला लिया गया है। दिल्ली में अब डीजल के दाम 8.36 रुपये कम हो जाएंगे। उनकी सरकार ने सरकार ने डीजल पर वैट 30 फीसद से घटा कर 16.75 कर दिया है।  पिछले एक महीने से दिल्ली में डीजल 80 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहा था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीजल से वैट घटाने का निर्णय लिया है।  अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों रेहड़ी-पटरी और ठेले वालों को छूट देने का एलान किया है, इसके तहत वे सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक काम कर सकते हैं।

इससे भी पहले कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए युवाओं और कर्मचारियों की कमी झेल रहे उद्यमियों, दुकानदारों व कारोबारियों को मिलाने के लिए रोजगार पोर्टल लॉन्च किया है। इसमें नौकरी पाने और देने वाले दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। वहीं, अनलॉक-3 के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देश के आधार पर दिल्ली सरकार भी जल्द दिशा-निर्देश जारी करेगी। अनलॉक-3 में छूट किस तरह की होगी और क्या नए नियम होंगे यह अगले एक-दो दिन में तय होगा।

दिल्ली सरकार सभी पहलुओं पर चर्चा कर दिल्ली वासियों के लिए अनलॉक-3 के दिशा-निर्देश जारी करेगी। इसमें दिल्ली सरकार किन चीजों पर राहत देगी और किन पर पाबंदियां रखेगी यह गृह मंत्रालय के आदेश की समीक्षा के बाद ही तय होगा।बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अनलॉक-3 के तहत आगामी 1 अगस्त से भी दिल्ली मेट्रो का संचालन नहीं करने का फैसला लिया है। इसी के साथ सिनेमा हॉल भी नहीं शुरू होंगे, जबकि दिल्ली सरकार मेट्रो संचालन के साथ सिनेमा हॉल भी खोलने पर राजी थी।

About Yameen Shah

Check Also

दिल्ली वालो को एक नया तोफा, दिल्ली सरकार ने लॉन्च की ई-वाहन पॉलिसी

दिल्ली।(ब्यूरो) प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share