Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / पंजाब / सावधान: लुधियाना में नकली पनीर की फैक्ट्री का भंडाफोड़

सावधान: लुधियाना में नकली पनीर की फैक्ट्री का भंडाफोड़

   लुधियाना (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : अंतर जि़ला फूड टीम ने रात को मिलावटी दूध और दुग्ध उत्पादों को रोकने में बड़ी कार्यवाही करके सफलता हासिल की है और बहुत कम कीमत पर बेचे जा रहे नकली पनीर की सप्लाई का पता लगाया गया है। यह जानकारी कमिशनर एफडीए पंजाब, स. काहन सिंह पन्नू ने दी।
यह छापेमारी मिलावटी दूध और दुग्ध उत्पादों की सप्लाई को रोकने सम्बन्धी मिली सूचना के आधार पर की गई थी। यह छापेमारी बुधवार प्रात:काल शुरू हुई और रात भर चली।
इस छापेमारी के दौरान डेयरी उपकरणों के डीलर और पनीर की उत्पादन यूनिट और सस्ते पनीर के विक्रेता की जांच की गई।
छापेमारी की शुरुआत लुधियाना बस स्टैंड के नज़दीक पड़ते अग्रवाल इक्विपमेंट प्राइवेट लिम. कंपनी से की गई। कंपनी के मालिक की दुकान और गोदामों की जांच की गई और देसी घी के सैंपल लिए गए।
इसके आधार पर टीम ने गाँव मटोयी, मलेरकोटला जि़ला संगरूर की पनीर उत्पादन यूनिट मुकन्द मिल्क सैंटर पर छापा मारा। इस यूनिट में दूध बिना कोल्ड चेन को कायम रखते हुये राजस्थान से लाया गया था। इसके बाद टीम ने टिब्बा रोड लुधियाना स्थित बहुत कम कीमत पर पनीर बेचने वाले विक्रेता लक्ष्मी डेयरी का पता लगाया। इसकी जांच की गई और सैंपल लिए गये।
इस छापे के दौरान 135 लीटर घी, राजस्थान से लाए दूध के टैंकर में 8000 लीटर दूध, एक अन्य सैंटर से 1200 लीटर दूध और लक्ष्मी डेयरी से 100 किलोग्राम पनीर ज़ब्त किया गया।
एफडीए कमिशनर ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू के दिशा-निर्देशों के अनुसार तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत फूड सेफ्टी एंड स्टैंडरडज़ अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) के द्वारा निर्धारित मापदण्डों पर खरा न उतरने वाले दूध और दुग्ध उत्पादों की बिक्री को रोकने के लिए ऐसे छापे जारी रहेंगे जिससे राज्य के लोगों को मानक और पौष्टिक उत्पादों की उपलब्धता को यकीनी बनाया जा सके।
जांच टीम में सहायक कमिशनर फूड श्री अमृतपाल सिंह सोढी, फूड सेफ्टी अफ़सर सन्दीप सिंह और फूड सेफ्टी अफ़सर योगेश गोयल शामिल थे।

About admin

Check Also

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री आशु द्वारा पंजाब में धान की सरकारी खऱीद की शुरूआत

     *     कैप्टन सरकार किसानों के साथ खड़ी-भारत भूषण आशु      *  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share