Breaking News








Home / Breaking News / श्री गुरू तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित शैक्षिक मुकाबले ; गीत गायन प्रतियोगिता 20 से

श्री गुरू तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित शैक्षिक मुकाबले ; गीत गायन प्रतियोगिता 20 से

   चंडीगढ़, 19 जुलाई (पीतांबर शर्मा) : पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित समागमों की लड़ी में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा करवाए जा रहे ऑनलाइन शैक्षिक मुकाबलों की दूसरी प्रतियोगिता गीत गायन 20 जुलाई से आरंभ होगी।
शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला के नेतृत्व और सचिव स्कूल शिक्षा श्री कृष्ण कुमार की देख-रेख में चल रहे इन लड़ीवार मुकाबलों की शुरुआत ‘शब्द गायन’ प्रतियोगिता के साथ हुई है। इनमें राज्यभर के सरकारी स्कूलों के सेकंडरी, माध्यमिक और प्राथमिक वर्ग के 20410 विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ श्री गुरु तेग बहादुर जी की वाणी का गायन करके गुरू साहिब के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त की थी।
शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राज्य शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान परिषद द्वारा करवाए जा रहे इन स्कूल स्तर के गीत गायन मुकाबलों में हिस्सा लेने वाले प्रतियोगी 20 से 24 जुलाई रात 12 बजे तक अपनी प्रस्तुति की वीडीयो सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों पर अपलोड (आम लोगों के लिए) कर सकते हैं। प्रतियोगी अपने साथ अधिक से अधिक दो साजिन्दे रख सकता है। सभी वर्गों के प्रतियोगी 3 से 5 मिनट में गीत गायन करके अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं। गीत पूरी तरह गुर-मर्यादा और नियमों के अनुसार श्री गुरु तेग बहादुर जी की शिक्षाओं, जीवन, सिद्धांतों, उद्देश्यों, प्रशंसा और बलि पर आधारित पेश किये जाएंगे। 25 जुलाई को विभिन्न स्कूलों के पहले स्थान पर रहने वाले प्रत्योगियों की वीडीयो के लिंक और बाकी प्रत्योगियों के विवरण सम्बन्धित स्कूल प्रमुख और अध्यापक विभाग की तकनीकी टीम द्वारा दिए गए गूगल फॉर्म में भरेंगे। इससे आगे ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरीय नतीजों की प्रक्रिया आरंभ होगी। गीत गायन मुकाबले को भी शब्द गायन की तरह ही विद्यार्थियों द्वारा भारी समर्थन मिलने की संभावना है।

About admin

Check Also

स्कूल शिक्षा की दर्जाबन्दी संबंधी बेबुनियाद इल्ज़ाम लगाने पर मनीष सिसोदिया को मुख्यमंत्री का करारा जवाब-आपके लिए अंगूर खट्टे होने वाली बात

साल 2022 की पंजाब विधान सभा चुनाव में नजऱ आने वाली प्रत्यक्ष हार से घबरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share