Breaking News








Home / Breaking News / राम मंदिर निर्माण में 10 करोड़ परिवार देंगे सहयोग: 3 साल का लगेगा वक्त

राम मंदिर निर्माण में 10 करोड़ परिवार देंगे सहयोग: 3 साल का लगेगा वक्त

अयोध्या /नई दिल्ली (रफतार न्यूज डेस्क): 2 घंटे तक अयोध्या में लगातार चली रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र के साथ ट्रस्ट के 12 सदस्य मौजूद थे तथा 3 सदस्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर थे।
ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बैठक में सभी लोगों ने निर्माण को लेकर प्रसन्नता जाहिर की है जो अवशेष जमीन से प्राप्त हुए हैं, सभी ने उन्हें देखा और प्रसन्न्ता जाहिर की। हालांकि मिट्टी की ताकत कितनी है, इसकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उसके बाद यह निर्णय होगा कि नींव कितने फुट गहरी रखी जाएगी। 60 मीटर नीचे से मिट्टी के सैंपल लिए जाएंगे। इसके लिए लार्सेन एंड ट्यूब्रो कंपनी काम कर रही है।
चंपत राय ने कहा कि जब सारे प्राथमिक काम पूरे हो जाएंगे तब से निर्माण की गणना शुरू की जाएगी। समाज के 10 करोड़ परिवार से धन संग्रह किया जाएगा, इसके बाद ही मंदिर का निर्माण शुरू किया जाएगा। इसके बाद अगर लॉकडाउन की परिस्थितियां सामान्य रहीं तो अगले तीन वर्ष में मंदिर निर्माण का काम पूरा हो जाएगा।
राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या दौरे के लिए पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा था कि मोदी अयोध्या आकर राममंदिर निर्माण का शुभारंभ करें। महंत के उत्तराधिकारी कमलनयन दास ने कहा कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय हो रहा है, जल्द ही तिथि का एलान होगा।
उन्होंने बताया कि पहली बैठक में ही तय कर लिया गया था कि मंदिर निर्माण कार्य प्रारंभ किए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया जाएगा। इसे लेकर ट्रस्ट के अध्यक्ष व महासचिव ने प्रधानमंत्री से मुलाकात भी की थी।
बैठक में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने भी इच्छा जताई कि मंदिर निर्माण का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से ही होना चाहिए। ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चैपाल ने कहा कि राम जन्मभूमि पर सिंहद्वार के लिए 1989 में शिला पूजन किया गया था। अब मंदिर निर्माण का कार्य गर्भगृह से शुरू होगा, जिसके लिए भूमि पूजन किया जाना जरूरी है।

राम मंदिर निर्माण को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि जी महाराज ने कहा कि ट्रस्ट दो तिथियों पर मंदिर के भूमि पूजन के लिए विचार कर रहा है। 29 जुलाई या 2 अगस्त को राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए निश्चित किया जा सकता है।

About admin

Check Also

बाघस्थान बनता राजस्थान: 100 से ज्यादा बाघ हुये, चौथे रामगढ़ टाइगर रिजर्व को भी मिली मंजूरी

जयपुर (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः राजस्थान के लिए अच्छी खबर है. देश में सौ से ज्यादा बाघों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share