Breaking News








Home / Breaking News / खुशखबरी: भारत जल्द बना लेगा कोरोना वैक्सीन!

खुशखबरी: भारत जल्द बना लेगा कोरोना वैक्सीन!

नई दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो): कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत मजबूती से आगे बढ़ रहा है. साथ ही कोरोना की वैक्सीन तैयार करने की दिशा में भी दुनिया के देशों में भारत आगे के पायदान पर है.
खुशी की खबर यह है कि भारत बायोटेक और सिरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को लेकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है. केडिला कंपनी की वैक्सीन भी तेजी से विकसित की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक भारत बायोटेक और आईसीएमआर की वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल शुरू भी हो चुके हैं.
इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर जनरल डॉ बलराम भार्गव ने दावा किया है कि भारत वैक्सीन की दौड़ में दुनिया में सबसे आगे है.
डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि वैक्सीन दुनिया का कोई भी देश बना ले, उसके उत्पादन के लिए भारत पर निर्भर रहना ही होगा. वैक्सीन की उत्पादन क्षमता के मामले में भारत और चीन ही इतने सक्षम हैं कि बड़े पैमाने पर कम वक्त में ज्यादा वैक्सीन बना सकें. दुनिया के एक बड़े हिस्से में इस्तेमाल होने वाली 60 फीसदी वैक्सीन भारत में ही बनकर जाती हैं.
उन्होंने कहा कि दुनिया में 100 से ज्यादा अलग-अलग कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है. जिसमें रूस सबसे आगे है. इसके बाद अमेरिका फिर चीन और उसके बाद यूरोप रेस में हैं.

About admin

Check Also

बाघस्थान बनता राजस्थान: 100 से ज्यादा बाघ हुये, चौथे रामगढ़ टाइगर रिजर्व को भी मिली मंजूरी

जयपुर (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः राजस्थान के लिए अच्छी खबर है. देश में सौ से ज्यादा बाघों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share