Breaking News








Home / Breaking News / WHO ने कहा, कोरोना हवा के जरिए फैल सकता है !

WHO ने कहा, कोरोना हवा के जरिए फैल सकता है !

दिल्ली (रफतार न्यूज डेस्क): कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण पूरी दुनिया में अभी भी लगातार फैलता ही जा रहा है और उस पर लगाम लगाना नामुमकिन सा हो गया है। भारत में भी पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है और उसे देखते हुए लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। दुनिया के कई डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के द्वारा इस बात पर लगातार सहमति जताने की बात की जा रही थी कि कोरोना वायरस का संक्रमण शायद हवा के जरिए भी फैल रहा है।

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और भारत में भी साढ़े सात लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच इस बात की आशंका जताई जा रही है कि कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैल रहा है। अब डबलयू. एच. ओ. ने इस पर अपना बयान जारी किया है।
गौरतलब है कि क्लीनिकल इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में सोमवार को प्रकाशित हुए एक खुले पत्र में 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने इस बात के प्रमाण दिए हैं कि ये फ्लोटिंग वायरस है जो हवा में ठहर सकता है और सांस लेने पर लोगों को संक्रमित कर सकता है. डब्लूएचओ को लिखे इस खुले खत में वैज्ञानिकों ने गुजारिश की थी कि अंतरराष्ट्रीय संस्था को कोरोना वायरस के इस पहलू पर दोबारा विचार करना चाहिए और नए दिशा-निर्देश जारी करने चाहिए.
इसके साथ ही यह अपील की थी कि डबलयू. एच. ओ. कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने के माध्यम में, हवा को भी शामिल करें। इस पर डब्ल्यूएचओ ने सहमति जताने से इनकार करते हुए कहा था कि बिना इसकी पुष्टि के यह नहीं कहा जा सकता कि कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैल सकता है।
परंतु अब पूरे अध्ययन के बाद विश्व स्वास्थय संगठन (डबलयू. एच. ओ.) के द्वारा अब इस मामले में बयान जारी किया गया है और कहा गया है कि कुछ विशेष मामलों को देखते हुए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा के जरिए नहीं फैल सकता है।
जिसका सीधा मतलब यह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अब इस बात को काफी हद तक स्वीकार कर लिया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा के जरिए भी फैल रहा है। हालांकि, जिन वैज्ञानिक और डॉक्टरों के द्वारा इस मामले में पहल की गई थी उन्हें एक अहम कामयाबी मिली है। इससे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी।
हमारी सभी पाठकों को अपील है कि कृपया खतरे को मजाक न समझें यह आपके तथा आपके परिवार के लिए अतयन्त घातक हो सकता है और आपको परिवार समेत यम के द्वार पहुंचने के लिए मजबूर कर सकता है निर्णय आपका है कि आपको क्या चुनना है ?

About admin

Check Also

चीन को झटका देने के लिए बाइडन ने दिया BBB प्लान, भारत भी बन सकता है इसका हिस्सा

नई दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share