Thursday , October 1 2020
Breaking News
Home / हिमाचल / खुशखबरी: पर्यटकों के लिए हिमाचल खुला, जाने से पहले जान लें नियम ………..

खुशखबरी: पर्यटकों के लिए हिमाचल खुला, जाने से पहले जान लें नियम ………..

शिमला (रफ़्तार न्यूज डेस्क): कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल प्रदेश सरकार ने बॉर्डर खोल दिए हैं. अब हिमाचल में 3 महीने से ठप्प पड़ी टूरिज्म एक्टिविटीज शुरू होंगी. इन गतिविधियों को दोबारा से शुरु करने के लिए ही सरकार ने पर्यटकों को प्रदेश में आने की अनुमति प्रदान की है.
गाइडलाइंस भी हिमाचल में आने वाले पर्यटकों के तय कर दी है. इनका पालन करना हिमाचल में घूमने के लिए आने वाले सैलानियों को करना आवश्यक होगा. राज्य आपदा प्रबंधन सेल की ओर से पर्यटन गतिविधियों को शुरू करने को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं.
हिमाचल सरकार की ओर से जो नियम तय किए गए हैं, उसके तहत जिन सैलानियों की कोरोना की रिपोर्ट नेगिटिव है, सिर्फ उन्हें ही प्रदेश में प्रवेश दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक हिमाचल आने से 72 घंटे पहले पंजीकृत लैब से टेस्ट करवाना होगा. इससे स्पष्ट है कि जो सैलानी प्रदेश में आना चाहते हैं, उन्हें पहले अपना कोविड टेस्ट करवाना होगा.
नियमों में स्पष्ट है कि पंजीकृत लैब से 72 घंटे पहले कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव होनी चाहिए. उन्हीं लोगों को हिमाचल प्रदेश में एंट्री दी जाएगी और उन्हें संस्थागत क्वारंटाइन होने की आवश्यकता नहीं होगी. वहीं, सैलानियों को होटलों में पांच दिन की बुकिंग पर रखा जाएगा.
हिमाचल प्रदेश में आने के चाहत रखने वाले सैलानियों को ऑनलाइन बुकिंग करवानी होगी. होटलों में कम से कम 5 दिन की बुकिंग पर्यटकों को करवानी होगी. प्रदेश में आने के लिए प्रदेश सरकार की ई-कोविड पास वेबसाइट पर 48 घंटे पहले पंजीकरण भी करवाना होगा.
अब होटल तथा अन्य पर्यटन से जुड़े व्यवसाइयों को उम्मीद की किरण जगी है कि उन्हें आने वाले सीजन में कुछ न कुछ ऑक्यूपेंसी अवश्य मिलेगी. प्रदेश को पर्यटकों के लिए खोलना एक सराहनीय कदम है.

About admin

Check Also

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा कोविड 19 के दौरान मतदान करवाने संबंधी ‘मुद्दे, चुनौतियां और सावधानियां’ विषयों पर वैबिनार का आयोजन

     *     दुनिया भर के लोकतांत्रिक देशों ने इकठ्ठा होकर कोविड 19 के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share