Breaking News








Home / Breaking News / स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा साढ़े पाँच महीने चलने वाली शैक्षिक प्रतियोगिताओं की सूची जारी

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा साढ़े पाँच महीने चलने वाली शैक्षिक प्रतियोगिताओं की सूची जारी

    चंडीगढ़ (पीतांबर शर्मा) : पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाशोत्सव को समर्पित साढ़े पाँच महीने चलने वाले शैक्षिक मुकाबलों की सूची जारी कर दी गई है।
शिक्षा सचिव श्री कृष्ण कुमार द्वारा जारी किए गए कैलेंडर में कहा गया है कि यह मुकाबले 6 जुलाई, 2020 से 21 दिसंबर, 2020 तक चलेंगे। इनमें शबद गायन, गीत, काव्य उच्चारण, भाषण, वाद्ययंत्र बजाना  (हरमोनियम, तबला, ढोलक, तूम्बी, बाँसुरी, सारंगी, तानपूरा) पोस्टर बनाना, पेंटिंग बनाना, स्लोगन लेखन, सुंदर लिखाई, पी.पी.टी. मेकिंग और पगड़ी बाँधने की रस्म के मुकाबले शामिल हैं।
इसकी जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि यह मुकाबले सिफऱ् गुरू तेग़ बहादुर जी के जीवन, फलसफे, शिक्षाएं, वाणी और बलिदान से संबंधित होंगे। इन मुकाबलों में सिफऱ् सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। सभी मुकाबले प्राईमरी, मिडल, सेकेंडरी तीन स्तरों पर करवाए जाएंगे। इसी तरह ही स्पैशल नीड (सी.डब्ल्यू.एस.एन.) वाले बच्चों के मुकाबले भी तीन स्तरों पर ही होंगे। एक विद्यार्थी अधिक से अधिक दो आईटमों में हिस्सा ले सकता है।
प्रवक्ता के अनुसार यह मुकाबले मौजूदा स्थितियों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाईनज़ और सोलो आईटमज़ के रूप में करवाए जाएंगे। इन गतिविधियों को सुचारू ढंग से चलाने के लिए हर जि़ले में जि़ला शिक्षा अधिकारी की देख-रेख अधीन एक कमेटी (प्राईमरी और सेकेंडरी स्तर पर अलग-अलग) का गठन किया जाएगा। इस कमेटी के जि़ला शिक्षा अधिकारी चेयरमैन और उप-जि़ला शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे।

About admin

Check Also

मुख्यमंत्री द्वारा खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग को खरीफ मंडीकरण सीजन के दौरान धान की निर्विघ्न खरीद के लिए पुख्ता इंतजाम यकीनी बनाने के हुक्म

चंडीगढ़, 23 जून (पीतांबर शर्मा) : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज खाद्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share