Saturday , September 26 2020
Breaking News
Home / दुनिया / ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री मॉरिसन ने सबसे बड़ा साईबर अटैक का किया दावा, चीन पर शक

ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री मॉरिसन ने सबसे बड़ा साईबर अटैक का किया दावा, चीन पर शक

कैनबरा (रफतार न्यूज डेस्क): पूरी दुनिया में तकनीक के विकास के साथ लोगों के कामकाज का तरीका भी बदला और ज्यादातर इंटरनेट यानी डिजिटल पर आधारित हो गया। लेकिन इसके साथ ही खतरा भी बढ़ गया।
अब ऑस्ट्रेलिया से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने देश में सबसे बड़े साइबर हमले का दावा किया है। मॉरिसन ने गुरुवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया एक बड़े साइबर हमले का शिकार हुआ है। अटैकर्स ने ऑस्ट्रेलिया की कई सरकारी और निजी कंपनियों की वेबसाइट व डेटा को निशाना बनाया है। फिलहाल मामला सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार और खुफिया एजेंसियां इसकी जांच में जुट गई हैं। हालांकि इसके पीछे चीन का हाथ माना जा रहा है।
गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया में साइबर अटैक हुआ। इसके बाद जब पता चला और शुरूआती जांच की गई तो इसमें किसी विदेशी एजेंसी के हाथ होने का शक गहरा गया है। साइबर हमले केबाद पीएम मॉरिसन ने देश के लोगों से सावधानी बरतने और डिजिटली कुछ करते हुए सतर्क रहने की अपील की है।
मीडिया से बात करते हुए पीएम मॉरिसन ने कहा कि देश के सरकारी, प्राइवेट, राजनीतिक, आर्थिक, शिक्षा और हेल्थ समेत सभी प्रमुख क्षेत्रों में साइबर अटैक किया गया है। बीते कुछ महीनों से इसकी कोशिश की जा रही थी, लेकिन हाल के दिनों में यह काफी बढ़ गया है।
आपको बता दें कि साइबर अटैक की बात सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी कर दिया है। देश की जनता से डिजीटली किसी भी तरह का काम करते वक्त सावधान व सतर्क रहने को कहा गया है और साथ ही यह भी बताया है कि किस तरह इससे बच सकते हैं।
कोरोना वायरस को लेकर चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच तकरार काफी बढ़ गया है। हाल के दिनों दोनों देशों के बीच जुबानी जंग भी देखने को मिला है। इसके बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे पर कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए हैं। इस बीच अब ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा साइबर हमला हो गया। इस हमले को लेकर दुनिया के कई एक्सपर्ट चीन की ओर इशारा कर रहे हैं और ये बताने कि कोशिश कर रहे हैं कि इसके पीछे चीन का हाथ ही है। बता दें कि दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच बीते दिनों ऑस्ट्रेलिया ने सख्त फैसला लेते हुए बीफ एक्सपोर्ट पर रोक लगा दिया था।
आपको बता दें कि अमरीका भी कई बार चीन पर साइबर अटैक का आरोप लगा चुका है।

About admin

Check Also

चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाला शातिर गैंग दबोचा

UP। मुरादनगर पुलिस ने चेकिंग के दौरान चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले शातिर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share