Wednesday , June 16 2021
Breaking News








Home / Breaking News / बदल गया सूरज, देखें NASA द्वारा ली गई सूर्य की 10 साल की हर तस्वीर

बदल गया सूरज, देखें NASA द्वारा ली गई सूर्य की 10 साल की हर तस्वीर

नई दिल्ली (रफतार न्यूज डेस्क): 10 साल में सूर्य में काफी बदल गया है। नासा ने सूर्य को लेकर 10 साल अध्ययन किया है। इस दौरान करीब सूरज की 42.5 करोड़ तस्वीरें ली गईं। साथ ही दो करोड़ जीगाबाइट के करीब डाटा भी इकट्ठा किया गया। इन तमाम जानकारियों पर नासा ने रिसर्च किया, जिससे यह बात सामने निकल कर आई है कि दस सालों में सूर्य काफी बदल सा गया है।
नासा के Solar Dynamics Observatory ने बीते दस वर्षों में हर 0.75 सेकेंट पर सूर्य की तस्वीर ली है। Atmospheric Imaging Assembly ने दस विभिन्न प्रकाश की तरंग दैर्ध्य पर प्रत्येक 12 सेकेंड में एक तस्वीर ली है। हर घंटे एक तस्वीर को संकलित करते हुए, 1 घंटे 1 मिनट का वीडियो तैयार किया है।


नासा ने कहा कि सूरज बहुत बदल गया है। वीडियो में यह भी दर्शाने की कोशिश की गई है कि यह सौर मंडल को कैसे प्रभावित करता है। नासा के अनुसार, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र हर 10 साल बाद पूरी तरह से बदल जाता है।
वीडियो सूर्य के 11 साल के सौर चक्र के हिस्से के रूप में होने वाली गतिविधियों में वृद्धि और गिरावट को दर्शाता है, जो ग्रहों और विस्फोटों को पार करने जैसे उल्लेखनीय घटनाओं को दर्शाता है। “सोलर ऑब्जर्वर” शीर्षक वाला कस्टम संगीत संगीतकार लार्स लियोनहार्ड ने बनाया था।
एसडीओ ने सूर्य पर लगातार नजर बनाए रखा, कम ही ऐसे पल आए होंगे जहां चूक हुई हो। वीडियो में काले फ्रेम पृथ्वी या चंद्रमा के ग्रहण SDO के कारण होते हैं क्योंकि वे अंतरिक्ष यान और सूर्य के बीच से गुजरते हैं। 2016 में लंबे समय तक Blackout AIA उपकरण के साथ एक अस्थायी मुद्दे के कारण हुआ था जिसे एक सप्ताह के बाद सफलतापूर्वक हल किया गया था। जब एसडीओ अपने उपकरणों को कैलिब्रेट कर रहे थे, तब सूर्य जहां ऑफ-सेंटर हैं, वहां की छवियां देखी गईं।

About admin

Check Also

Haryana News: महिला की बेरहमी से हत्या, झज्जर में मिला कटा हुआ सिर, रोहतक में धड़

रोहतक (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः हरियाणा के रोहतक जिले के चुलियाना गांव के पास एक दिल दहला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share