Breaking News
Home / Breaking News / किस्मत: 30 बच्चों का मजदूर पिता, खुदाई में मिला 25 करोड़ का कीमती पत्थर

किस्मत: 30 बच्चों का मजदूर पिता, खुदाई में मिला 25 करोड़ का कीमती पत्थर

नई दिल्ली (रफतार न्यूज डेस्क): दरअसल, कभी-कभी लोगों की किस्मत ऐसे चमक जाती है कि वे एक झटके में करोड़पति बन जाते हैं. यह मामला तब और दिलचस्प हो जाता है जब किसी गरीब मजदूर के साथ ऐसा होता है और वह रातोंरात सुर्खियां बन जाता है. और यही इस मजदूर के साथ भी हुआ था.
तंजानिया से एक ऐसा मामला सामने आया था जहां एक 30 बच्चों के बाप की किस्मत ऐसी चमकी कि न सिर्फ वह करोड़पति बन गया बल्कि पूरा तंजानिया देश उसकी कामयाबी का गवाह बन गया और लोग उसकी वाहवाही करने लगे.
तंजानिया के एक खदान में काम करने वाले मजदूर खनिक को गहरे बैंगनी-नीले रंग के दो टैंजेनाइट रत्न मिले. इसी रत्नों के बदले तंजानिया सरकार ने उसे इतनी बड़ी धनराशि दी कि हर कोई हैरान रह गया. सनिनीयू लैजर नामक इस खनिक को सरकार ने 7.74 बिलियन तंजानिया शिलिंग यानी 3.35 मिलियन डॉलर (करीब 25 करोड़ 36 लाख के बराबर) का चेक दिया.
अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सनिनीयू लैजर 30 बच्चों के पिता हैं और उनकी 4 शादियां हुई हैं. इस टैंजेनाइट रत्न के मिलने के बाद लैजर ने बताया कि मैं कठिन मेहनत और लगन से अपना कार्य करता हूं. यह यकीन नहीं था कि ये रत्न मुझे मिल जाएगा.
लैजर को बकायदा एक कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया. उत्तरी तंजानिया के मनयारा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में देश के खनन मंत्री साइमन मसनजिला ने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है. उन्होंने कहा कि इससे पहले कभी इतने बड़े आकार का टैंजेनाइट देखने को नहीं मिला. बैंगनी रंग के इन टैंजेनाइट दुर्लभ पत्थरों को बैंक ऑफ तंजानिया ने खरीदा. बैंक ने खनिक लैजियर को जब चेक से भुगतान किया गया तो पूरा समारोह तालियां गूंज उठा. इस मौके पर देश के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली ने लैजियर को फोन करके बधाई दी.
तंजानिया ने पिछले साल देश भर में ऐसे व्यापारिक केंद्र स्थापित किए, जहां खननकर्मी सरकार को रत्न और सोना बेच सकते हैं. इसका मकसद अवैध ट्रेड को रोकना है.
बता दें कि भारत समेत दुनिया भर की कोयला खदानों से ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जब खुदाई करते वक्त किसी मजदूर के हाथ इतने कीमती रत्न मिल जाते हैं और वे करोड़पति बन जाते हैं.

About admin

Check Also

पंजाब में अब होगा सख्ती से पालन : उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध FIR होगी दर्ज

चंडीगढ़ (पीतांबर शर्मा) : पंजाब सरकार ने कोविड के विरुद्ध लड़ाई और तेज़ करते हुये …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share