Tuesday , September 29 2020
Breaking News
Home / दुनिया / बिहार में आसमानी बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत, कई घायल: मोदी, राहुल ने ट्वीट कर संवेदना जताई

बिहार में आसमानी बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत, कई घायल: मोदी, राहुल ने ट्वीट कर संवेदना जताई

पटना/नई दिल्ली (रफतार न्यूज डेस्क): बिहार के विभिन्न जिलों में आसमानी बिजली गिरने से 83 लोगों के मारे जाने की सूचना है.
बिहार राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी है आकाशीय बिजली गिरने से राज्य में 83 लोगों की मौत हो चुकी है, सबसे ज्यादा मौतें राज्य के गोपालगंज जिले में हुई हैं. यहां 13 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. राज्य की नीतीश कुमार सरकार ने मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है.
आकाशीय बिजली गिरने की घटना में सबसे ज्यादा मौतें गोपालगंज में 13 लोग, मधुबनी में 8, नवादा में 8, भागलपुर में 6 मौतें हुई हैं. वहीं पूर्वी चंपारण, सीवान और बांका में 5-5 लोगों के मारे जाने की खबर है. इसके अलावा खगड़िया में 3, पश्चिमी चंपारण में 2, समस्तीपुर में 1, किशनगंज में 2, शिवहर में 1, सारण में 1, जहानाबाद में 2, सीतामढ़ी में 1, जमुई में 2, , पूर्णिया में 2, सुपौल में 2, औरंगाबाद में 3, बक्सर में 2, मधेपुरा में 1 और कैमूर में 2 लोगों की मौत जबकि कई लोग झुलस गए हैं.
मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. नीतिश कुमार ने राज्य के लोगों से अपील की है कि खराब मौसम होने पर आकाशीय बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें. उन्होंने कहा है कि खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का समाचार मिला, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस घटना को लेकर अपनी संवेदना जाहिर की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मेरी अपील है कि पीड़ित परिवारों की हरसंभव मदद करें.

इस बीच मौसम विभाग ने बिहार के लिए 72 घंटे का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग में बिहार में अगले 72 घंटे में भारी बारिश होने को लेकर आज गुरुवार को अलर्ट जारी किया.
मौसम विभाग की ओर से जारी इस अलर्ट में पूरे बिहार में अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इस बीच दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बुधवार को मॉनसून ने दस्तक दे दी, जिसकी वजह से वहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई. आज गुरुवार को दिल्ली एवं आसपास के इलाकों में आंधी आने के साथ-साथ बारिश भी हुई.
सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश में भी आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है. उत्तर प्रदेश में देवरिया में 9 लोगों के अलावा प्रयागराज में 6, अंबेडकर नगर में 3, बाराबंकी में 2 और कुशीनगर, फतेहपुर, उन्नाव और बलरामपुर में 1-1 लोग की मौत हुई है.

About admin

Check Also

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री आशु द्वारा पंजाब में धान की सरकारी खऱीद की शुरूआत

     *     कैप्टन सरकार किसानों के साथ खड़ी-भारत भूषण आशु      *  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share