Tuesday , September 29 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / मोदी ने लॉन्च की गरीब कल्याण रोजगार योजना, 116 जिलों को मिलेगा फायदा

मोदी ने लॉन्च की गरीब कल्याण रोजगार योजना, 116 जिलों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली (रफतार न्यूज डेस्क): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दूसरे राज्यों से लौट कर आए प्रवासी मजदूरों को उनके घर के आसपास ही रोजगार देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये की लागत से गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की. बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के तेलिहार गांव से शुरू की गई.
इस योजना का मकसद वापस आए प्रवासी श्रमिकों और गांव के लोगों को सशक्त बनाना, स्थानीय स्तर पर विकास को गति देना और आजीविका के अवसर प्रदान करना है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि योजना 6 राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओड़िशा के 116 जिलों में लागू होगी और इससे प्रवासी मजदूरों को उनके घर के आसपास ही रोजगार मिलेगा. यह योजना ऐसे समय शुरू की गई है जब कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूरों को कामकाज से हाथा धोना पड़ा और वे अपने गांवों को लौटने को मजबूर हुए.
नरेंद्र मोदी ने कहा, इस योजना पर कुल 50,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस योजना के जरिये ग्राम पंचायत भवन और आंगनवाड़ी केंद्र, राष्ट्रीय राजमार्ग, रेलवे और जल संरक्षण जैसे विभिन्न प्रकार के 25 कार्यों का क्रियान्वयन होगा, देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा.
उन्होंने कहा, यह हमारा प्रयास है कि श्रमिकों को उनके घर के पास ही काम मिले, अबतक आप शहरों का विकास कर रहे थे, अब आप अपने गांवों की मदद करेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना से श्रमिकों के सम्मान की रक्षा होगी और गांवों के विकास को गति मिलेगी.
यह अभियान 12 विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों- ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, खान, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि का एक समन्वित प्रयास होगा. इस मौके पर बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओड़िशा के मुख्यमंत्री मौजूद थे.

About admin

Check Also

जिला पंचायत का कारनामा करोड़ों की जमीन का खेल।

छिन्दवाड़ा(भगवानदीन साहू)- के नेतृत्व में अन्य लोंगों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन देकर करोड़ों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share