Thursday , October 1 2020
Breaking News
Home / ज्योतिष / 24 घंटे में 60 से ज्यादा जगह भूकंप, भारत समेत दुनिया में बढ़ रहीं भूकंप की घटनाएं

24 घंटे में 60 से ज्यादा जगह भूकंप, भारत समेत दुनिया में बढ़ रहीं भूकंप की घटनाएं

नई दिल्ली (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो): दुनिया भर में भूकंप आ रहे हैं और 15 जून की सुबह ही तुर्की में 5.7 तीव्रता का एक भूकंप दर्ज किया गया है. भूकंप का हिसाब-किताब रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की माने तो सिर्फ 14 जून को दुनिया भर में 50 से ज्यादा भूकंप आए हैं.
भारत में भी 2 महीनों से लगातार 9 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. 14 जून को गुजरात को भी 5.5 तीव्रता वाला भूकंप आया, जबकि दिल्ली के आसपास के इलाके में भी 8 बार भूकंप आ चुके हैं.
14 जून को दुनिया में 50 जगह भूकंप आया, जिनकी तीव्रता 5.4 से लेकर 2.5 तक मापी गयी. जिन देशों में भूकंप आया उनमें इंडोनेशिया, हवाई, पुर्तो रिको, म्यांमार, जमैका, अलास्का, तुर्की, भारत, जापान, ईरान, फिलीपींस प्रमुख है. हालांकि इनमें से कई देशों में एक से ज्यादा बार झटके आए हैं. इसके लावा इनमें से ज्यादातर देश ज्वालामुखी क्षेत्र में पड़ते हैं जिसके चलते ये भूकंप के भी रेड जोन में माने जाते हैं.
बीते 2 महीनों से दुनिया के रेड और ऑरेंज जोन में हलचल बढ़ी हैं और इसका नतीजा लगातार भूकंप के तौर पर सामने आ रहा है. इसके मुताबिक दुनिया के करीब 23 देशों में 14 जून को भूकंप के झटके दर्ज किए गए और 13 जून को भी करीब 20 देशों में भूकंप के झटके दर्ज किए गए थे.

About admin

Check Also

सुप्रीम कोर्ट: 4 अक्टूबर को ही होगी यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

दिल्ली।(ब्यूरो) यूपीएससी सिविल सर्विस प्री परीक्षा 2020 4 अक्टूबर को ही आयोजित की जाएगी। सुप्रीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share