Breaking News
Home / पंजाब / उद्योग विभाग द्वारा खाली पदों को भरने के लिए बॉयलर ऑपरेशन इंजीनियर्स परीक्षा ली जाएगी

उद्योग विभाग द्वारा खाली पदों को भरने के लिए बॉयलर ऑपरेशन इंजीनियर्स परीक्षा ली जाएगी

चंडीगढ़ (पीतांबर शर्मा) : उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा नई प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने और परिचालन क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से बॉयलर ऑपरेशन इंजीनियर्स परीक्षा ली जाएगी।
इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने कहा कि यह परीक्षा अगस्त 2020 में बॉयलरज़ एक्ट, 1923 और बॉयलर ऑपरेशन इंजीनियर रूल्ज़, 2011 के प्रावधानों के अनुसार अस्थाई तौर पर ली जाएगी। सरकार द्वारा 2010 से यह परीक्षा नहीं ली गई है। इच्छुक उम्मीदवार जिनके पास अपेक्षित योग्यताएं और अनुभव हो, इस सम्बन्धी 10 जुलाई, 2020 से पहले इनवैस्ट पंजाब पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य में बॉयलर ऑपरेशन इंजीनियजऱ् के कई पद खाली पड़े हैं और नई भर्ती के साथ दक्षता का स्तर और बढ़ेगा एवं उद्योग में तकनीकी अधिकारियों की ताकत बढ़ेगी।
उन्होंने कहा कि इसको ध्यान में रखते हुए मौजूदा साल में परीक्षा की योजना बनाई गई है। परीक्षा के स्तर को कायम रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा आधुनिक बॉयलर अभ्यासों का उच्च शैक्षिक और व्यावहारिक ज्ञान रखने वाले सदस्यों के एक परीक्षक बोर्ड का गठन किया गया है।
इस परीक्षा में लिखित और मौखिक परीक्षा ली जाएगी। लिखित परीक्षा एक प्रतिष्ठित संस्थान -पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ द्वारा ली जाएगी। परेशानी मुक्त और पारदर्शी प्रक्रिया को बनाए रखने के लिए आवेदन, दस्तावेज़ और फीस ऑनलाइन जमा होगी। एक हज़ार वर्ग मीटर से अधिक तापमान क्षेत्र वाले सभी बॉयलर एक बॉयलर ऑपरेशन इंजीनियर के प्रत्यक्ष प्रभार के अधीन चलाए जाने हैं।

About admin

Check Also

पंजाब में कृषि और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 69,000 करोड़ रूपये के अहम बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट

चंडीगढ़, 17 जुलाई (पीतांबर शर्मा) : मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन ने आज यहाँ बताया कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
gtag('config', 'G-F32HR3JE00');