Monday , September 28 2020
Breaking News
Home / दुनिया / हालात बेहतर रहे तो जून-जुलाई तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी होंगी शुरू: नागरिक उड्डयन मंत्री

हालात बेहतर रहे तो जून-जुलाई तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी होंगी शुरू: नागरिक उड्डयन मंत्री

नई दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो) : भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी शनिवार को अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लाइव हुए। इस दौरान उन्होंने लोगों के प्रश्नों का जवाब दिया। एक प्रश्नों के उत्तर में उन्होंने बताया कि अगस्त-सितंबर से पहले हम इंटरनेशनल फ्लाइट्स सेवाएं शुरू कर सकते हैं। फ्लाइट शुरू करने से पहले कोरोना के हालात का आकलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगस्त-सितंबर तक इन्तजार क्यों करना? अगर हालात बेहतर होते हैं और हम इस संक्रमण के साथ हम जीने का कोई रास्ता निकाल लेते हैं और हम कुछ प्रबंध करने की स्थिति में होते हैं तो जून मध्य या जुलाई में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें क्यों नहीं शुरू कर सकते।
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह ने कहा कि इंटरनेशनल फ्लाइट सेवाएं शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी और एयरलाइंस कंपनियां पूरी तरह से तैयार हैं।
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ंने बताया कि अभी तक वंदे भारत मिशन के जरिए 25 हजार 465 भारतीयों को वापस लाया गया है। मई के आखिर तक ये आंकड़ा 50 हजार के करीब हो जाएगा। लॉकडाउन के बीच भारत से 8000 लोगों को विदेश पहुंचाया गया है। ये लोग विदेशों में नौकरी करते थे। इससे कहीं ज्यादा लोग विदेश जाना चाहते थे, लेकिन कई देश हैं जो फिलहाल अपने ही नागरिकों को ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप पर जिन यात्रियों का स्टेटस ग्रीन है, उन्हें क्वारैंटाइन करने की कोई जरूरत मुझे समझ नहीं आती है।
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि 25 मई से 33 फीसदी घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं। अभी जो आंकड़े आए हैं, उसके मुताबिक बुकिंग के पहले दिन काफी लोगों ने टिकट लिए हैं। फ्लाइट की काफी डिमांड है। लॉकडाउन के बीच मंत्रालय ने लाइफ लाइन उड़ान शुरू की थी। इसके जरिए एक हजार टन मेडिकल उपकरण व अन्य जरूरी सेवाओं की सप्लाई देशभर में की गई।
नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि घरेलू उड़ान के लिए डिटेल एसओपी जारी कर दी गई है। एयरपोर्ट पर 2 घंटे पहले आने होगा और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग पालन करना होगा। यही नहीं उन्हें सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा कि उनमें कोई लक्षण नहीं है, तभी बोर्डिंग पास मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगर डिमांड अच्छी रही और राज्यों के साथ तालमेल ठीक रहा तो जल्द ही घरेलू उड़ानों की संख्या बढ़ा दी जाएगी।
पब्लिक के प्रश्नों का नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिया उत्तर:-
*   भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने सबसे पहले चीन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाई थी। इसका कारण सबको पता है।
*   कोरोना संकट के चलते देश के 30 एयरपोर्ट पर दूसरे देशों से आने वाले 15 लाख 28 हजार लोगों की स्क्रीनिंग हुई।
*   घरेलु उड़ानों में खाना अभी नहीं मिलेगा। हां, पानी जरूर उपलब्ध होगा।
*   IOC कार्ड होल्डर भी वंदे भारत मिशन के जरिए भारत आ सकेंगे।
*   सभी को कोरोना टेस्ट की जरूरत नहीं है। टेस्ट कराना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य नहीं किया जा सकता।
*   हम ज्यादा फ्लाइट चलाने के लिए तैयार हैं। अगर राज्य सरकारें अनुमति दें तो ऐसा संभव है।

About admin

Check Also

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री आशु द्वारा पंजाब में धान की सरकारी खऱीद की शुरूआत

     *     कैप्टन सरकार किसानों के साथ खड़ी-भारत भूषण आशु      *  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share