Breaking News
Home / पंजाब / कोविड-19 महामारी से उभारने के लिए अनुसूचित जातियों के गऱीब लोगों को 140.40 लाख की सब्सिडी जारी

कोविड-19 महामारी से उभारने के लिए अनुसूचित जातियों के गऱीब लोगों को 140.40 लाख की सब्सिडी जारी

*  पंजाब अनुसूचित जातियां, भूमि विकास और वित्त कॉर्पोरेशन की पहलकदमी
*  कजऱ्ों की बकाया राशि 323.91 लाख बाँटने की कार्यवाही शुरू

चंडीगढ़ (शिव नारायण जांगड़ा) : पंजाब अनुसूचित जातियां, भूमि विकास और वित्त कॉर्पोरेशन ने राज्य के अनुसूचित जातियों के गऱीब लोगों को कोविड-19 महामारी से उभारने के लिए 140.40 लाख की सब्सिडी जारी की है।
इस संबंधी जानकारी देते हुए कॉर्पोरेशन के चेयरमैन श्री मोहन लाल सूद ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया में आर्थिक तौर पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि इस कारण बहुत से लोग रोजग़ार से वंचित हो गए हैं और गऱीब परिवारों की रोज़ी-रोटी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है।
श्री सूद ने बताया कि अनुसूचित जातियों के गऱीब परिवारों को अपना रोजग़ार स्थापित करने के लिए बैंक टाई अप स्कीम के अंतर्गत 1404 लाभपात्रियों को अपना रोजग़ार स्थापित करने के लिए 140.40 लाख रुपए की सब्सिडी जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जि़ला मैनेजरों को यह सब्सिडी सम्बन्धित लाभपात्रियों के खाते में डालने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इन लाभपात्रियों को आने वाले कुछ दिनों में अपना कारोबार शरू करने के लिए लगभग 8 से 9 करोड़ रुपए का कजऱ् बैंकों द्वारा प्राप्त हो जाएगा। श्री सूद ने कॉर्पोरेशन की इस पहलकदमी को महामारी के संकट के समय में एक राहत देने वाली कार्यवाही बताया है।
श्री सूद ने आगे बताया कि इसके अलावा कॉर्पोरेशन द्वारा अपनी अन्य योजनाओं के अधीन भी वर्ष 2019-20 के दौरान 1235.24 लाख रुपए के कजऱ्े मंज़ूर किए गए थे, जिनमें से 911.33 लाख रुपए के कजऱ्े सम्बन्धित लाभपात्रियों को बाँटे जा चुके थे। उन्होंने कहा कि मार्च, 2020 में कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन और कफ्र्य़ू के कारण जो कजऱ्े बाँटने से रह गए थे, उनकी बाँट जल्द ही कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेशन द्वारा बकाया 323.91 लाख रुपए के कजऱ्ों की अदायगी करने की कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है। चेयरमैन द्वारा कॉर्पोरेशन के समूह अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा मेहनत और लगन के साथ काम करने की भावना की भी प्रशंसा की। वर्णनयोग्य है कि कॉर्पोरेशन के समूचे स्टाफ द्वारा कोरोना महामारी के कठिन समय में भी योद्धाओं की तरह काम किया और अपना एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान के रूप में दिया

About admin

Check Also

पासपोर्ट सेवा केंद्रों में भी 26 मई से शुरू होगा पासपोर्ट से संबंधित काम, ऑनलाइन अपाॅइंटमेंट शुरु

चंडीगढ़ (रफतार न्यूज ब्यूरो) : चंडीगढ़ के पासपोर्ट सेवा केंद्रों में पासपोर्ट संबंधी सेवाओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share