Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / हरियाणा / हरियाणा सरकार इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री

हरियाणा सरकार इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री

चंडीगढ़ (शिव नारायण जांगड़ा) : – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अगुवाई में राज्य सरकार इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा इच्छुक प्रवासी श्रमिकों और खेतीहर मज़दूरों को उनके गृह राज्यों में हरियाणा सरकार की ओर से नि:शुल्क भेजने के लिए की गई घोषणा के बाद से अब तक 1,60,300 से अधिक ऐसे प्रवासी श्रमिकों को विभिन्न विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ों व बसों के माध्यम से हरियाणा सरकार के खर्चे पर उनके गृह राज्यों में पहुंचाया जा चुका है।
प्रवक्ता ने बताया कि 16 मई को 3 ट्रेनों और 492 बसों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों में पहुंचाने का कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि आज तक 3100 से अधिक बसों के माध्यम से विभिन्न राज्यों में प्रवासी श्रमिकों को पहुंचाया गया है जिनमें 781 बसें गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश भेजी गई। इसी प्रकार आज तक कुल 40 विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को बिहार व मध्य प्रदेश राज्यों में पहुंचाया गया हैं जिनमें 28 रेलगाडिय़ां बिहार व 12 रेलगाडिय़ां मध्य प्रदेश भेजी गई हैं।
उन्होंने बताया कि प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में भेजने के लिए चलाई जाने वाली रेलगाडिय़ों व बसों का सारा खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। इन मजदूरों को राहत केंद्रो में रखने का, रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर लाने के मुफ्त प्रबंध सरकार द्वारा किया जा रहें हैं। उन्होंने बताया कि अब तक राज्य से 75,600 प्रवासी मजदूरों को उत्तर प्रदेश पहुंचाया गया है। इसी प्रकार, हरियाणा से 37,866 प्रवासी श्रमिकों को बिहार भेजा जा चुका है तथा राज्य से उत्तराखण्ड के 14,940 प्रवासी मजदूरों को भेजा गया है, तो वहीं, 19,982 प्रवासी मजदूरों को मध्य प्रदेश भेजा गया है।
प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा 1210  प्रवासी श्रमिकों को जम्मू व कश्मीर, 947 प्रवासी मजदूरों को राजस्थान, 336 प्रवासी मजदूरों को महाराष्टï्र, 223 प्रवासी मजदूरों को पंजाब, 79 प्रवासी मजदूरों को हिमाचल प्रदेश, 62 प्रवासी मजदूरों को असम, 27 प्रवासी मजदूरों को गुजरात, 169 प्रवासी श्रमिकों को दिल्ली, 40 प्रवासी मजदूरों को तमिलनाडू, 57 प्रवासी मजदूरों को पश्चिम बंगाल व 20 प्रवासी श्रमिकों को आंध्र प्रदेश पहुंचाया जा चुका है।
इसके अलावा, उन्होंने बताया कि संबंधित जिला प्रशासन से पास लेकर विभिन्न राज्यों में जाने वाले लगभग 8500 प्रवासी श्रमिकों को भी उनके गृह राज्यों में पहुँचा चुके हैं। इसी तरह, लगभग 11 हजार हरियाणा के निवासियों को अन्य राज्यों से हरियाणा लाया गया है। यह प्रकिया जारी है ।

About admin

Check Also

DOORDARSHAN JALANDHAR TO TELECAST PUNJAB AGRO’s FIRST WEEKLY SHOW ‘FIVE RIVERS’ FROM TODAY

TO AIR ON EVERY SATURDAY AT JALANDHAR DOORDARSHAN AT 5:30 PM Chandigarh (Raftaar News Bureau) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share