Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / हरियाणा / दुकानों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठïानों को खोलने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी
Haryana Dy CM Dushyant Chautala during a Idea Exchange at The India Express Office in Panchkula on Saturday, November 02 2019. Express photo by Jaipal Singh

दुकानों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठïानों को खोलने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी

चंडीगढ़, 29 अप्रैल (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) – हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थति के दृष्टिïगत 3 मई, 2020 तक लगाए गए राष्टï्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता व चरणबद्घ तरीके से दुकानों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठïानों को खोलने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसी कड़ी में बाजार में एकाएक भीड़ न बढ़े इसके लिए दुकानों को ओड-ईवन नम्बर के हिसाब से खुलवाने पर विचार किया जाना चाहिए।
आज यहां अपने निवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस पूरे विश्व में एक महामारी का रूप ले चुका है। देश के अनेक राज्य इसकी चपेट में हैं। हरियाणा में बेहतर प्रबंधन के चलते स्थिति कुछ नियंत्रण में है।
उन्होंने कहा कि इस संकट से लड़ाई लडऩे में डॉक्टरों, नर्सों, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस तथा अन्य आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले विभागों के कर्मचारियों के साथ-साथ मीडियाकर्मी भी अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों तक पल-पल की जानकारी पहुंचा रहे हैं। हरियाणा सरकार ने चण्डीगढ़ में मीडियाकर्मियों का कोरोना टेस्ट भी करवाने के प्रबंध किए तथा साथ ही उन्होंने स्वयं का कोरोना टेस्ट भी करवाया।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रीन जोन व अन्य क्षेत्रों में चरणबद्घ तरीके से आरंभ किए गए औद्योगिक व वाणिज्यिक गतिविधियों में 73 हजार से अधिक श्रमिक काम पर लौटे हैं। इसी प्रकार, ईंट-भट्ठों पर लगभग 2.07 लाख से अधिक मजदूर काम पर लौट आए हैं। इसके अलावा, निर्माण स्थलों पर 16 हजार से अधिक मजदूरों को इन-सिटू काम पर रखने की अनुमति दी गई है। बशर्ते कि सभी मजदूर लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग करेंगे और हर दो घण्टे में साबुन से अपने हाथ धायेंगे। उन्होंने कहा कि जो क्षेत्र कोरोना से प्रभावित नहीं हैं, उन क्षेत्रों में उद्यमी स्व-प्रमाण पत्र देकर अपना उद्योग संचालित कर सकते हैं। पहले ब्लॉक स्तर की कमेटी पांच श्रमिकों तक वाले प्रतिष्ठïानों को खोलने की अनुमति के लिए अधिकृत थी अब इसे बढ़ाकर 20 मजदूरों तक किया गया है। उन्होंने कहा कि उद्यमी अपनी इकाइयों के पुन: संचालन के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

About admin

Check Also

पूर्व वी.एच.पी. अध्यक्ष अशोक सिंघल के थे दो सपने : राम मंदिर निर्माण और आशाराम बापू की रिहाई

यह तो सब जानते ही हैं कि श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर-निर्माण में विश्व हिन्दू परिषद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share