Tuesday , September 29 2020
Breaking News
Home / Breaking News / राज्य सरकार ने 11 अस्पतालों को विशेष कोविड अस्पताल घोषित किया

राज्य सरकार ने 11 अस्पतालों को विशेष कोविड अस्पताल घोषित किया

जींद ।

हरियाणा सरकार ने राज्य के 11 अस्पतालों को कोविड स्पेशल अस्पताल घोषित कर दिया है। यहां कोरोना पीडि़तों के लिए 2900 बैड रिजर्व किए गए हैं। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि अस्पताल में आने वाले सामान्य लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके।
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हिसार जिला के महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा को कोविड-19 अस्पताल में बदल दिया गया है। 550 बैड की क्षमता वाले इस अस्पताल में हिसार के अलावा सिरसा व फतेहाबाद जिलों के कोरोना पीडि़तों का इलाज किया जाएगा। इसी तरह नूंह स्थित शहीद हसन खां मेवाती मेडिकल कालेज नल्हड़ को कोविड-19 अस्पताल घोषित कर दिया गया है। 600 बैडों की क्षमता वाले इस अस्पताल में केवल नूंह के रोगियों का उपचार होगा। क्योंकि इनमें अधिकतर तब्लीगी जमात से लौटे कोरोना पीडि़त हैं।
गुरुग्राम में रोगियों की संख्या को देखते हुए दो अस्पतालों को कोरोना अस्पताल बनाया गया है। 80 बैड की क्षमता वाले एसजीटी मेडिकल कॉलेज बुढेड़ा में रेवाड़ी तथा नारनौल जिला के कोरोना रोगियों को शिफ्ट किया जाएगा। इसी प्रकार गुरुग्राम के सेक्टर-नौ स्थित ईएसआईसी अस्पताल में केवल इसी जिला के कोरोना पीडि़तों का इलाज किया जाएगा। यहां 125 बैड कोरोना पीडि़तों के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

रोहतक स्थित पीजीआईएमएस में कोरोना पीडि़तों के लिए 500 बैड आरक्षित किए गए हैं। जहां रोहतक, झज्जर, जींद, भिवानी तथा चरखी-दादरी के मरीजों का उपचार होगा। सरकार अधिसूचना के अनुसार बीपीएस खानपुर सोनीपत में सोनीपत व पानीपत जिला के रोगियों के लिए डेढ़ सौ बैड आरक्षित किए गए हैं। कुरुक्षेत्र जिला के आदेश मेडिकल कालेज में कोरोना पीडि़तों के लिए 410 बैड आरक्षित करते हुए करनाल,कुरूक्षेत्र तथा कैथल जिलों को इसके साथ जोड़ा गया है।

इसी प्रकार मुलाना स्थित एमएमयू के साथ अंबाला व यमुनानगर जिलों को जोड़ा गया है। यहां कोरोना पीडि़तों के लिए 210 बैड आरक्षित किए गए हैं। फरीदाबाद स्थित ईएसआईसी मेडिकल कालेज में भी अब कोरोना पीडि़तों का उपचार होगा। यहां पलवल तथा फरीदाबाद जिलों के लिए 140 बैड आरक्षित किए गए हैं। इसी प्रकार पंचकूला में पारस अस्पताल के 23 तथा सैक्टर-छह स्थित सिविल अस्पताल पंचकूला के 113 बैड केवल पंचकूला जिला में आने वाले कोरोना पीडि़तों के लिए आरक्षित किए गए हैं।

About admin

Check Also

उत्तर प्रदेश पुलिस ने बिछड़ो को मिलाया

ऑपरेशनखुशी थाना लिंक रोड पुलिस द्वारा एक लड़की रिया उर्फ प्रीति पुत्री श्री विजेंद्र सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share