Thursday , October 1 2020
Breaking News
Home / Breaking News / दो समाजसेवी संस्थाओं ने पंचकूला की झुग्गी -झोपड़ियों को लिया गोद

दो समाजसेवी संस्थाओं ने पंचकूला की झुग्गी -झोपड़ियों को लिया गोद

पंचकूला ।

कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए लॉकडाउन से गरीब व बेसहारा लोगों के सामने दो वक्त की रोटी का संकट खड़ा हो गया है। हर जिले में हजारों दिहाड़ीदारी मजदूर ऐसे हैं, जिनके चूल्हे लॉकडाउन के चलते ठंडे हैं। गरीब व बेसहारा लोगों के दर्द को दर्श एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी ने समझा और मदद के लिए कदम बढ़ाया। यही नहीं दोनों संस्थाओं ने पंचकूला के सेक्टर 14 व 15 में स्थित झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को सरकार के माध्यम से गोद ले लिया और यह संकल्प भी लिया कि जब तक ये महामारी खत्म नहीं हो जाती, तब तक इस मुहिम को निरंतर जारी रखा जाएगा। 14 दिन की लॉकडाउन अवधि में दोनों संस्थाएं 2500 से 3000 लोगों तक गली-मोहल्ले व घर-घर तक खाना पहुंचा रही हैं। यही नहीं शैल्टर होम में ठहरे श्रमिकों के खाने का इंतजाम करने में भी दोनों संस्थाएं अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। गरीबों का पेट भरने के साथ दोनों संस्थाएं रेडक्रास सोसायटी के साथ मिलकर जनसेवा में भी अहम योगदान दे रही हैं। रेहड़ी व फड्डी वालों को मास्क से लेकर सेनिटाइजर बांटने में भी यह संस्थाएं प्रशासन का हर कदम पर सहयोग कर रही हैं। अब संस्था की ओर से सूखा राशन गरीबों को वितरित किया जा रहा है।दर्श एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी के चेयरमैन संदीप चहल व राजेश दलाल बताते हैं कि दर्श सोयायटी बेसहारा लोगों की सेवा में जी-जान से जुटी है। संस्था की ओर से सूखा और तरल खाना लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। दर्श सोसायटी और शान फाउंडेशन की ओर से फरीदाबाद, सोनीपत, भिवानी, चंडीगढ़ व पंचकूला में खाना बांटा जा रहा है। पंचकूला में चंद्रशेखर आजाद चेरिटेबल ट्रस्ट भी सहयोग कर रहा है।
शान फाउंडेशन के सचिव मृत्युंजय कुमार और गंगा सागर पासवान का कहना है कि संस्था की ओर से गरीब लोगों को भोजन देने की चलाई जा रही मुहिम का स्थानीय स्तर पर खूब सहयोग मिल रहा है। स्थानीय लोग न केवल संस्था की मुहिम को सराह रहे हैं बल्कि मदद के लिए भी हाथ बांट रहे हैं। पंचकूला के सेक्टर-15 स्थित किसान भवन से सूखे अनाज के पैकेट बनाकर लगभग 300 परिवारों में वितरित करा जा रहा हैं।
राजेश दलाल ने आमजन से आग्रह किया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लॉकडाउन की पालना भी जरूरी है।
जनसेवा के इस कार्य में दर्श सोसायटी की ओर से पवन वीर सिंह, चंद्रशेखर ट्रस्ट से चेयरमैन सुनील चहल, सौरव चौधरी, मुकेश खंडेलवाल, अजय पंवार, आशु, अवतार व गौरव धीमान विशेष रूप से सहयोग दे रहे हैं।

About admin

Check Also

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पंजाब की सूमह राजनैतिक पार्टियों को कृषि बिलों के खि़लाफ़ एकजुटता से लडऩे की अपील

* मैं बिलों के विरुद्ध लड़ाई का नेतृत्व करने के लिए तैयार हूँ – मुख्यमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share