Breaking News








Home / Breaking News / देश के सभी विश्वविधालय व काॅलेज मानसिक स्वास्थ्य हैल्पलाईन स्थापित करें – यूजीसी

देश के सभी विश्वविधालय व काॅलेज मानसिक स्वास्थ्य हैल्पलाईन स्थापित करें – यूजीसी

नई दिल्ली ।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर स्थापित करने का निर्देश दिया है। यूजीसी ने यह निर्देश कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों के मनोवैज्ञानिक चिंताओं को दूर करने के लिए दिया है।

यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने कुलपतियों को लिखे पत्र में कहा है कि लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य और मनोसामाजिक सरोकार के लिए मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन स्थापित करना बेहद अहम है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस वक्त देश में 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है जो कि 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है।

लॉकडाउन की वजह से सभी स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं और कई प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है। ऐसे में यूजीसी का कहना है कि विद्यार्थियों को किसी भी तरह की मानसिक परेशानी न हो इसके लिए सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन स्थापित करें।

ऐसा करके लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों को अवसाद से बचाया जा सकता है। यूजीसी ने यह भी कहा है कि इस मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन पर विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों के काउंसर और फैकल्टी सदस्यों द्वारा नियमित निगरानी रखना भी जरूरी है। आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही कोविड-19 के दौरान किसी भी तरह के मानसिक परेशानी और समस्या के लिए टॉल फ्री हेल्पलाइन जारी कर चुका है। ये टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर 08046110007 है।

About admin

Check Also

लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुरसराय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share