Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / Breaking News / हरियाणा अंतरराष्ट्रीय हार्टिकल्चर मार्किट के लिए संचालन समिति गठित

हरियाणा अंतरराष्ट्रीय हार्टिकल्चर मार्किट के लिए संचालन समिति गठित

चंडीगढ़ ।

हरियाणा के गन्नौर में विकसित की जाने वाली अंतरराष्टीय हार्टिकल्चर मार्किट के लिए संचालन समिति का गठन कर लिया गया है और आज इस समिति की पहली बैठक मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई  ।  हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री इस समिति के उपाध्यक्ष होंगे ।

इंडिया इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केट के चीफ आपरेटिंग ऑफिसर इस समिति के सदस्य सचिव और हरियाणा की मुख्य सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, हरियाणा इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड  के प्रबंध निदेशक, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक एवं  कृषि विभाग के महानिदेशक इस समिति के सदस्य होंगे।     मुख्यमंत्री मनोहर  लाल की अध्यक्षता में आज हुई संचालन समिति की पहली बैठक में ट्रांजेक्शन एडवाइजर (टीए) के चयन के लिए ‘रिक्वेस्ट फॅार प्रपोजल’ को मंजूरी दे दी गई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 5 मई, 2020 को ट्रांजेक्शन एडवाइजर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ट्रांजेक्शन एडवाइजर को अगस्त 2020 तक इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) ठेकेदार की मंजूरी के लिए आरएफपी के ड्राफ्ट को अंतिम रूप देना होगा ।

सब्जी मार्किट की अवधारणा योजना को भी मंजूरी

हुए मुख्यमंत्री ने 78.33 एकड़ में पिंजौर में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा स्थापित किए जाने वाले अल्ट्रा मॉडर्न एप्पल, फल और सब्जी मार्केट की अवधारणा-योजना को मंजूरी दी। परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) 30 दिनों के अंदर तैयार कर ली जाएगी और 60 दिनों के भीतर निविदाएं आमंत्रित कर ली जाएंगी । मार्केट के विकास पर अनुमानित लागत 80 करोड़ रूपए आएगी  ।

यह मार्केट मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश के सेब उत्पादकों और मार्केट के 150 किलोमीटर के दायरे में सब्जी उत्पादकों के लिए होगी। इसमें वातानुकूलित ‘फल और सब्जी’ हॉल के अलावा, एप्पल-शैड, टोमैटो-पोटैटो और ऑनियन शैड, किसान / खुदरा शैड, सैंपल डिस्पले गैलरी, जल्दी खराब होने वाले फल और सब्जी के लिए नीलामी हॉल, कम तापमान वाले कोल्ड स्टोर, फल पकाने वाले चैंबर और प्रोसेसिंग यूनिट की सुविधा होगी।  इनमें से 40 दुकानों का निर्माण और आवंटन पहले चरण में किया जाएगा। इसके अलावा, मार्केट में 50 बहुउद्देश्यीय दुकानों का भी निर्माण  किया जाएगा  ।     बैठक में कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल, मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा, कृषि और किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद आदि वरिष्ठ अधिकारीगण शामिल रहे ।

About admin

Check Also

District and Sessions Judge conducts surprise inspection of Nabha jails

Patiala (Raftaar News Bureau) On 23.1.2021,  inspection was conducted in New District Jail, Nabha and …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share