Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / Breaking News / हरियाणा में अब लाल डोरा मुक्त मकानों की रजिस्ट्री केवल 66 रूपए में होगी

हरियाणा में अब लाल डोरा मुक्त मकानों की रजिस्ट्री केवल 66 रूपए में होगी

चंडीगढ़ ।

हरियाणा में अब लाल डोरा मुक्त होने के बाद मकानों की रजिस्ट्री मात्र 66 रूपए में होगी।  तहसीलदार ही मौके पर सारी  औपचारिकताएँ पूरी करेंगे ।  राशि भरते ही मकान मालिक को रजिस्ट्री मिल जाएगी ।     सबसे पहले निशानदेही होगी और उसके बाद  एक महीने तक  जिला प्रशासन के सामने आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं ।  उसकी जाँच के बाद ही रजिस्ट्री होगी ।  सरकार ने पहले चरण के लिए 75 गाँवों को चिह्नित किया है ।  लाल डोरा से मुक्त भूमि का नक्शा एंंव ड्राफ्ट   ग्राम सभा के समक्ष रखा जाएगा जिसमें  दावे व आपत्तियां ली जाएंगी ।

 

दावे व आपत्तियों के बाद आबादी देह का नक्शा तैयार होगा ।  उसे डिजिटल फार्म में पेश किया जाएगा ।   लाल डोरा मुक्त अभियान की शुरूआत करनाल के गाँव सिरसी से हुई थी । 26 जनवरी 2020 को इस अभियान को शुरू किया गया था ।   जल्द ही इस कड़ी में प्रदेश के 75 गाँव लाल डोरा से मुक्त हो जाएँगे ।   बाते माह कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग चुकी है । सरकार ने राज्य के सभी   6841 गाँवो को लाल डोरा मुक्त करने का निर्णय लिया है ।

 

आपको बता दें कि लाल डोरा कानून अंग्रेजी हुकूमत  की देन है और इसे 1908 में बनाया गया था । सरकार के इस फैसले पर कुछ विधायको को एतराज भी है और उनका मानना है कि इससे गाँवो में झगड़े बढ़ेंगे । जजपा के विधायक जोगी राम सिहाग इस फैसले को वापिस लेने की गुजारिश भी सरकार से कर चुके है । कांग्रेस के कुछ विधायक भी इस पर अपना ऐतराज जाहिर कर चुके हैं ।

About admin

Check Also

किरण महेश्वरी हारी जिंदगी की जंग, रविवार को मेदांता अस्पताल में दम तोड़ा

राजस्थान की पूर्व मंत्री और राजसमन्द से भाजपा विधायक किरण महेश्वरी का कोरोना के इलाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share