Home / Breaking News / महापुरुषों की जयंतियों को उचित रूप से मनाने के लिए किये जाते हैं राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित – मुख्यमंत्री।

महापुरुषों की जयंतियों को उचित रूप से मनाने के लिए किये जाते हैं राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित – मुख्यमंत्री।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  पंचकूला में विधायकों के साथ तीन-दिवसीय पूर्व-बजट परामर्श बैठक 2020-21 के दूसरे दिन स्वामी दयानंद सरस्वती जी की 197वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में विधायकों को सम्बोधित किया । उन्होंने  कहा कि  राज्य सरकार द्वारा भी महापुरुषों की जयंतियों को उचित रूप से मनाने के लिए  राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।  इनमें श्री गुरु रविदास जयंतीमहर्षि वाल्मीकि जयंतीकबीर जयंतीश्री गुरु नानक देव जी और दसवें सिख गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का प्रकाशोत्सव प्रमुख हैं। 
उन्होंने कहा कि महापुरूषों की जयन्तियों के अवसर पर सरकारी अवकाश के बजाय शिक्षण संस्थानों व अन्य संस्थानों में उनकी शिक्षाओं व जीवनीओं के कार्यक्रम आयोजित किये जाने चाहिये। उन्होंने कहा कि महापुरूषों के प्रति लोगों का श्रद्वाभाव होना बहुत जरूरी है। उन्होंने समाज के लोगों से अपील की कि वे भी महापुरूषों के कार्यक्रमों के आयोजन में अपना सहयोग दे।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने अपने स्वागतीय भाषण में महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी से जुडी अनेक पहलुओं पर प्रकाश डाला।  उन्होंने स्वामी दयानंद सरस्वती जी के उच्च मूल्यों और शिक्षाओं को स्मरण करने उपरांतविधायकों के साथ बजट-पूर्व परामर्श बैठक 2020-21 के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने राजनीतिक और सामाजिक रूप से देश को एक नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  उन्होंने कहा कि स्वयं लोकमान्य तिलक ने माना है कि भारत भारतवासियों का देश है। स्वराज पहला अधिकार है यह नारा भी महर्षि दयानंद सरस्वती ने दिया था। 

About admin

Check Also

PM Narendra Modi आज करेंगे बैठक, Vaccine निर्माताओं के साथ होगी बातचीत

(रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) –देश में कोरोना रिटर्न की बेकाबू रफ्तार जारी है. 1 दिन में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share