Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / Breaking News / ‘कैथ-लैब’ की सुविधा प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच में लाने के लिए उचित योजना तैयार की जाएगी – विज

‘कैथ-लैब’ की सुविधा प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच में लाने के लिए उचित योजना तैयार की जाएगी – विज

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि ‘कैथ-लैब’ की सुविधा प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच में लाने के लिए उचित योजना तैयार की जाएगी ताकि लोगों को दिल की बीमारियों के उपचार के लिए अधिक दूर न जाना पड़े।

 

विज ने आज महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा की कार्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लोगों को समुचित स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता के लिए राज्य के 2-3 स्थानों पर ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध करवाने का विचार है। इसके लिए समुचित कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उनकी इच्छा है कि वे राज्य के प्रत्येक नागरिक को उत्कृष्टï, सस्ती और उनके घरों के आसपास चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाएं ताकि लोगों को न्यूनतम खर्च में स्वास्थ्य लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इस दिशा में अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा की अहम् भूमिका हो सकती है। यह कॉलेज उस क्षेत्र के लोगों की पहुंच में है और सरकारी मेडिकल कॉलेजों की तर्ज पर उपचार करने में सहयोग कर सकता है।

 

मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ गोपाल ने सभी बिन्दुओं पर एक-एक करके चर्चा की, जिसमें उन्होंने अपने क्षेत्र में ट्रॉमा सैंटर बनाने, ओपन हार्ट सर्जरी तथा कैंसर संस्थान बनाने में सरकार से सहायता की मांग की। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में स्नातकोतर एवं स्नातक स्तर के चिकित्सकों की सीटें बढ़ाने संबंधित प्रस्ताव भी रखे। इन पर स्वास्थ्य मंत्री ने सकारात्मक पहल करने की स्वीकृति प्रदान की।

 

बैठक में मेडिकल कॉलेज की अध्यक्ष श्रीमती सावित्री जिन्दल, राज्यसभा सांसद डी पी वत्स, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक राजनारायण कौशिक, मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठï उपाध्यक्ष  के के अग्रवाल, महासचिव जगदीश मित्तल सहित कार्यकारिणी के सदस्यगण, वित्त विभाग, जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिक विभाग तथा पीडब्ल्यूडी के अनेक अधिकारी मौजूद थे।

About admin

Check Also

खेती कानूनों के विरुद्ध संघर्ष में शहीद हुए 162 किसानों को केंद्र 25-25 लाख रुपए का मुआवज़ा दे: पंजाबी कल्चरल कौंसल

चंडीगढ़  (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो):  पंजाबी कल्चरल कौंसिल ने केंद्र सरकार को चि_ी लिखकर माँग की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share