Breaking News






Home / Breaking News / सीएम मनोहर लाल ने कहा कि खिलाड़ियों को उपलब्ध करवायेंगे मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि खिलाड़ियों को उपलब्ध करवायेंगे मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  सोमवार को  चण्डीगढ में   राज्य में खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा चार एकड़ से अधिक जमीन पर स्थापित किए गए सभी खेल स्टेडियमों की विस्तृत मैपिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने  उच्चतर शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, श्रम, विकास एवं पंचायत, सिंचाई, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड (केडीबी), शहरी स्थानीय निकाय और खेल एवं युवा मामले सहित 10 विभागों की मुख्यमंत्री घोषणा की प्रगति की समीक्षा करने के लिए आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता की। 

 

सीएम ने कहा कि मजबूत स्पोर्टस इन्फ्रास्ट्रक्चर खिलाडिय़ों को और अधिक सक्षम बनाएगा ताकि वे राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में मैडल जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य के सभी जिलों में सूखा या बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने हेतु हरियाणा राज्य सूखा राहत और बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की बैठक मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 13 जूनए 2019 को दोपहर 12 बजे आयोजित की जाएगी।

 

एक महीने में नीति तैयार करने के दिये निर्देश….

 

उच्च शिक्षा विभाग की सीएम घोषणा की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने गरीब और अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्गों से संबंधित छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक महीने के भीतर एक नीति तैयार करने के निर्देश दिये ताकि वे प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए प्रतिष्ठिड्ढत प्रशिक्षण संस्थानों में विशेष कोचिंग प्राप्त कर सकें। यह वित्तीय प्रोत्साहन भारतीय प्रशासनिक सेवा ;आईएएसद्ध और राज्य की हरियाणा सिविल सेवा ;एससीएसद्ध के उन उम्मीदवारों को दिया जाएगा जिन्होंने अपनी प्रारंभिक परीक्षाएं उत्र्तीण कर ली हैं।

 

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि राज्य में विभिन्न संकायों में स्नातक की पढ़ाई करने वाले मूक.बधिर विद्यार्थियों की सूची भी जल्द से जल्द तैयार की जाए ताकि स्नातकोत्तर शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों को किसी भी एक शिक्षण संस्थान में शिक्षा की सुविधा प्रदान की जा सके जहां उन्हें छात्रावास की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। 

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू पंजाब कांग्रेस के प्रधान होंगे, 4 कार्यकारी प्रधान भी होंगे नियुक्त … 

दिल्ली, 17 जुलाई  (रफ्तार न्यूज संवाददाता)  : सूत्रों के हवाले से ख़बर आई है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share