Breaking News






Home / Breaking News / स्टार प्रचारक या पॉलिटिशियन आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना न करे – चुनाव आयोग

स्टार प्रचारक या पॉलिटिशियन आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना न करे – चुनाव आयोग

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी स्टार प्रचारक या पॉलिटिशियन आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना न करे। यदि ऐसा कोई मामला उनके संज्ञान में आता है तो तुरंत नोटिस जारी कर मामले की जानकारी भारत निर्वाचन आयोग को भेजी जाए।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन   ने वीरवार को चण्डीगढ में  निर्देश दिए हैं कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी स्टार प्रचारक या पॉलिटिशियन आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना न करे। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की जानकारी आयोग को देनी होगी, इसके साथ ही रिटर्निंग ऑफिसर को यह भी बताना होगा कि उसे मामले की जानकारी किस स्त्रोत से मिली है।

आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में रिटर्निंग ऑफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी भी नोटिस कर सकता है जारी…

आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में रिटर्निंग ऑफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी भी नोटिस जारी कर सकता है। उन्होंने कहा कि मामलों के निपटान की समय और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि स्टार प्रचारक या पॉलिटिशियन आदर्श आचार संहिता की पालना करते हुए मर्यादित भाषा का प्रयोग करें। यदि एमसीसी की उल्लंघना पाई जाती है और उसे नोटिस जारी करने के बाद यदि रिटर्निंग ऑफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी उसके जवाब से संतुष्ट है और मामला ड्रॉप आउट किया जाना है, तब भी सभी दस्तावेजों को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य है।
राजीव रंजन ने अपील करते हुए कहा कि यदि किसी की शादी 12 मई को है तो वे शादी की तरह मतदान को भी उतना ही महत्व दें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि लोक सभा आम चुनाव 2014 में जिन पोलिंग स्टेशनों पर वोटिंग प्रतिशत कम रहा था वहां पर स्वीप कार्यक्रम को बढ़-चढ़ कर चलाया जाए और लोगों को मतदान करने के लिए जागरुक करें ताकि वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाया जाए।

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू पंजाब कांग्रेस के प्रधान होंगे, 4 कार्यकारी प्रधान भी होंगे नियुक्त … 

दिल्ली, 17 जुलाई  (रफ्तार न्यूज संवाददाता)  : सूत्रों के हवाले से ख़बर आई है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share