Breaking News






Home / Breaking News / हरियाणा में सभी उम्मीदवार मैदान में, राजनीतिक परिवारों की प्रतिष्ठा दाव पर

हरियाणा में सभी उम्मीदवार मैदान में, राजनीतिक परिवारों की प्रतिष्ठा दाव पर

हरियाणा में इस बार लोकसभा का चुनाव दिलचस्प होने वाला है। दरअसल कई दिग्गज नेता इस बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। सोनीपत से कांग्रेस ने इतवार रात को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम एलान किया तो सोमवार को सुबह जेजेपी ने हुड्डा के सामने दिग्विजय सिंह चौटाला का उतार दिया।

 

दरअसल सोनीपत सीट जाट बाहुल्य सीट है। इसलिये पार्टियां जाट उम्मीदवार पर दाव लगा रही हैं। बीजेपी की ओर से मौजूदा सांसद रमेश कौशिक दोबारा यहीं से चुनाव लड़ रहे हैं। रमेश कौशिक हालांकि कुछ समय पहले तक लोकसभा का चुनाव लड़ने के मूड में नहीं थे। आखिर में चुनाव लड़ने के लिये तैयार हो गये।

 

कांग्रेस की ओर से प्रदेश के बड़े नेता के मैदान में होने से और सामने जेजेपी की ओर से युवा नेता दिग्विजय के होने से अब सभी की निगाह इस सीट पर रहेगी। दिग्विजय चौटाला ने कुछ समय पहले ही जींद का उपचुनाव लड़ा था और दूसरे नंबर पर रहे थे। अब सोनीपत में मुकाबला दो बार मुख्यमंत्री रहे, कई बार सांसद रहे और चौधरी देवीलाल को हराने वाले नेता हुड्डा से होगा।

 

सोनीपत में 9 विधानसभा हलके हैं। सोनीपत, राई, गन्नौर, बरोदा, खरखौदा, सफीदों, गोहाना, जुलाना और जींद विधानसभा हलके सोनीपत लोकसभा सीट के अंतर्गत आते हैं। जींद जिले का कुछ हिस्सा सोनीपत में तो कुछ हिसार लोकसभा के अंतर्गत आता है।

 

इस बार के लोकसभा के चुनाव में मजेदार बात ये है कि रोहतक और सोनीपत से पिता और पुत्र तो वहीं हिसार और सोनीपत से दोनों भाई चुनाव लड़ रहे हैं। ये चारों लोकसभा क्षेत्र भी एक दूसरे को टच करते हैं। ये चारों हरियाणा के मध्य में हैं। मतलब पूरे मध्य हरियाणा में पिता – पुत्र और भाई – भाई मैदान में हैं।

 

राजनीतिक परिवारों की साख दाव पर…..

 

लोकसभा के चुनाव में इन चारों सीटों का नतीजा आगे आने वाले विधानसभा चुनाव में बहुत कुछ तय करेगा। वहीं हिसार की सीट पर तीन राजनीतिक परिवारों के सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं। तीनों पढ़े लिखे हैं। सबसे युवा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई हिसार से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। कुलदीप ने खुद न लड़कर बेटे को चुनाव लड़वाया है देखना होगा ये कहां तक जायज सिद्द होता है।

 

वहीं कुरूक्षेत्र से अभय सिंह चौटाला के बेटे अर्जुन चौटाला इनेलो की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं। भिवानी – महेंद्रगढ़ से किरँण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी चुनावी मैदान में हैं। मतलब कई राजनीतिक परिवारों की प्रतिष्ठा दाव पर है। कांग्रेस ने जहां सभी बड़े चेहरों पर दाव खेला है तो वहीं जेजेपी ने भी दो बड़े चेहरों को मैदान में उतारा है।

 

सभी उम्मीदवारों के मैदान में आ जाने के बाद हरियाणा में अब रैलियों जनसभाओं की बाढ़ सी आ जायेगी। प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी कई रैलियां कर सकते हैं। वहीं केजरीवाल और दुष्यंत चौटाला की ओर से दो रो़ड-शो निकाले जायेंगे। 12 मई को मतदान होगा और 23 मई को नतीजे बतायेंगे कि कौनसा राजनीतिक परिवार इस चुनाव में बाजी मारता है।

 

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू पंजाब कांग्रेस के प्रधान होंगे, 4 कार्यकारी प्रधान भी होंगे नियुक्त … 

दिल्ली, 17 जुलाई  (रफ्तार न्यूज संवाददाता)  : सूत्रों के हवाले से ख़बर आई है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share