Thursday , October 1 2020
Breaking News
Home / हरियाणा / कर्मचारियों को SMS के माध्यम से मतदाता बनने और मतदान करने की दी जाएगी सूचना

कर्मचारियों को SMS के माध्यम से मतदाता बनने और मतदान करने की दी जाएगी सूचना

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि पहली बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बाहरवीं और ओपन बोर्ड के 7,65,550 विद्यार्थिर्यों को जारी प्रवेश पत्र में नए व्यक्तियों को अपना वोट बनवाने का संदेश दिया गया है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोट बनवाने का व्यापक संदेश प्रवेश पत्र के माध्यम से देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।
 
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने सोमवार को चंडीगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और भागीदारी कोर कमेटी की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिक्षण संस्थानों में नए वोट बनवाने का संदेश संस्थान के परिसर में प्रदर्शित किये जाने चाहिए।
उन्होंने इस बात से अवगत कराया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार कश्मीरी विस्थापित वोटरों के लिए विशेष सुविधा दी गई है। इसके लिए आयोग की वेबसाइट पर ईआरओ के लिए फॉर्म-एम व फॉर्म-12सी का विशेष लिंक दिया गया है। विस्थापित वोटर अपने वर्तमान रिहायशी प्रमाण पत्र, विस्थापित प्रमाण पत्र तथा एपिक संबंधित ईआरओ से सत्यापित करवाकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।
बैठक में इस बात की भी जानकारी दी गई कि हरियाणा में पहली बार सरकारी खजाने से वेतन ले रहे कर्मचारियों को एसएमएस के माध्यम से मतदाता बनने तथा मतदान करने की सूचना दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को भी अपने नजदीकी लोगों को न केवल वोट बनवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए बल्कि वोट डालने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए।

अभी भी बनवाया जा सकता है वोट, देखिये कैसे…

उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु पूरी करने वाले पात्र नए व्यक्ति 12 अप्रैल, 2019 को 3 बजे तक अपना वोट बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी नागरिक अपना वोट बनवाने के लिए संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन या संबंधित क्षेत्र के बीएलओ या ईआरओ से भी संपर्क कर अपना वोट बनवा सकते हैं।
दरअसल आज भारत निर्वाचन आयोग ने देश के सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस विषय पर चर्चा की। बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोकतंत्र की मजबूती में मतदाता व मतदान के महत्व के संदेश सभी निर्धारित सार्वजनिक स्थलों पर तुरंत प्रदर्शित किये जाएं।

About admin

Check Also

पूर्व वी.एच.पी. अध्यक्ष अशोक सिंघल के थे दो सपने : राम मंदिर निर्माण और आशाराम बापू की रिहाई

यह तो सब जानते ही हैं कि श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर-निर्माण में विश्व हिन्दू परिषद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share