Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / Breaking News / नेताओं की ओर से पैसे-पावर का गलत इस्तेमाल हो तो जनता इस नंबर पर करे कॉल

नेताओं की ओर से पैसे-पावर का गलत इस्तेमाल हो तो जनता इस नंबर पर करे कॉल

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि लोक सभा आम चुनाव-2019 के दौरान आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर कोई भी व्यक्ति धन-बल की सूचना टोल फ्री नम्बर 1800-180-4815 पर दे सकता है। आयकर विभाग का यह नम्बर हरियाणा के लिए 24 घंटे सूचना हेतु उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा, सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिला की सीमा पर स्थित नाकों की भी समय-समय पर चैकिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दिए और ऐसे सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारी आपस में तालमेल कायम रखें। आमजन किसी भी तरह की सूचना टोल फ्री नम्बर 1950 पर भी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोट बनवाने के लिए भी अधिकारी स्वीप कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से चलाए तथा जिन हलकों में वोट प्रतिशत कम हैं उन पर विशेष ध्यान दें। जिन बीएलओ ने वोट बनाने के फार्म अपलोड नहीं किए है उनसे शीघ्र अपलोड करवाए ताकि आमजन चुनाव में अपने मत का आसानी से प्रयोग कर सकें।
उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान सभी दलों को प्रचार-प्रसार के समान अवसर प्रदान किए जाएं। उन्होंनेे कहा कि आदर्श चुनाव संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए  आईएएस अधिकारी श्री शेखर विद्यार्थी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसलिए सभी जिला निर्चाचन अधिकारी भविष्य में उनसे सम्पर्क स्थापित करें।
राजीव रंजन ने राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने संबंधित जिला में स्थापित डिस्टिलरी व बायेलर प्लांट की पूरी निगरानी रखें और ऐसे सभी प्लांटों की समय-समय पर जांच भी अवश्य करें। रंजन ने आज यह निर्देश वीडियो कान्फ्रेंसिंग के  माध्यम से प्रदेश भर के जिला निर्वाचन अधिकारियों, जिला प्रशासन के अधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों की एक बैठक के दौरान दिए।
उन्होंने कहा कि राज्य में यदि किसी डिस्टिलरी में कोई इंस्पेक्टर अपनी समय अवधि से ज्यादा समय से नियुक्त है तो उसका स्थानातंरण कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि निगरानी के दौरान यह भी जांच करें कि सीसीटीवी कैमरे चल रहे हैं या नहीं।  यदि कोई संदेह वाली गाड़ी इन डिस्टिलरी से निकलती है तो उसकी सूचना नागरिक सी-विजिल ऐप पर भी दे सकते हैं। इसके अलावा, एक ही नम्बरों के वाहनों पर भी कड़ी निगरानी रखी जानी चाहिए।
राजीव रंजन ने राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने संबंधित जिला में लाईसेेंस वाले हथियार जमा करवाने के कार्य में तेजी लाएं। इसके अलावा, होली उत्सव पर आयोजित किए जाने वाले समारोह पर भी पूरी निगरानी रखें। 
     

About admin

Check Also

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पंजाब की सूमह राजनैतिक पार्टियों को कृषि बिलों के खि़लाफ़ एकजुटता से लडऩे की अपील

* मैं बिलों के विरुद्ध लड़ाई का नेतृत्व करने के लिए तैयार हूँ – मुख्यमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share