Breaking News






Home / Breaking News / लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान, देखिये पूरी डिटेल क्या है।

लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान, देखिये पूरी डिटेल क्या है।

हरियाणा और दिल्ली में लोकसभा का चुनाव छठे चरण में यानी 12 मई को होगा।

पंजाब, हिमाचल और चंडीगढ़ में 19 मई को होगा चुनाव। 23 मई को आयेंगे नतीजे  

 

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का एलान चुनाव आयोग की ओर से कर दिया गया है। आज से ही आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार चुनाव 7 चरण में होगा। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। जिसमें नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 मार्च होगी।

 

दूसरा चरण का मतदान 18 अप्रैल हो होगा। तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल वहीं चौथे का 29 अप्रैल को, पांचवे चरण का 6 मई को मतदान, छठे चरण का 12 मई को, वहीं सातवें और आखिरी चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा।

 

22 राज्यों में एक ही चरण में मतदान होगा जिसमें हरियाणा, पंजाब, तेलंगाना, तमिलनाडू, उतराखंड, अडामान निकोबार, दादरा नगर हवेली, दिल्ली, पंडुचेरी, चंडीगढ़, गोवा, गुजरात, नागालैंड , हिमाचल , केरल , मेघालय भी शामिल हैं।

कर्नाटका, त्रिपुला और राजस्थान में दो चरण में

असम, छत्तीसगढ़  में तीन चरण में

झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और उड़ीसा में चार चरण में

जम्मू कश्मीर में पांच चरण में

यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल में सात चरण में

 

देश के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि जनवरी 2019 में चुनावों को लेकर सुरक्षा पर चर्चा हुई। राज्यों के मुख्य सचिवों से चर्चा हुई। चुनाव पर सभी एजेंसियों से राय ली गई। चुनाव की तारीखों में परीक्षा का ध्यान रखा गया है। वहीं मौसम और त्योहारों का भी ध्यान रखा गया है। चुनावी खर्च पर आयकर विभाग से भी चर्चा की गई। इस चुनाव में 90 करोड़ वोट डाले जायेंगे।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि देश में 18 से 19 साल के युवाओं के 1.5 करोड़ वोट हैं। उन्होनें कहा कि टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर वोटर अपना नाम चेक कर सकता है। चुनाव में NOTA का इस्तेमाल होगा। सभी पोलिंग बूथों पर VVPAT  मशीन का इस्तेमाल होगा। 99.3 प्रतिशत वोटर के पास आईडी कार्ड है। EVM  पर हर उम्मीदवार की तस्वीर होगी। रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर रोक होगी। वहीं मतदान से 48 घंटे पहले लाउडस्पीकर हर हाल में बंद कर देना होगा।

 

सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव की वीडियोग्राफी करवाई जायेगी। पोलिंग अधिकारियों की गाड़ी में जीपीएस होगा। सभी उम्मीदवारों को हलफनामा देना होगा। संवेदनशील इलाकों में सीआरपीएफ की तैनाती की जायेगी। सभी उम्मीदवारों को अपना आपराधिक रिकॉर्ड देना होगा। चुनाव आयोग ने शिकायत के लिये एक मोबाइल एप लॉंच किया है।

 

उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकांउट को लेकर भी कुछ नियम बनाये गये हैं। उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकांउट के CONTENT  पर निगाह रखी जायेगी।

फाईल फोटो

 

 

About admin

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share