Breaking News








Home / Breaking News / लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान आज, हरियाणा में कौनसी पार्टी कितनी सीटों पर उतरेगी मैदान में

लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान आज, हरियाणा में कौनसी पार्टी कितनी सीटों पर उतरेगी मैदान में

देश में लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का एलान होने जा रहा है। चुनाव आयोग की ओर से शाम पांच बजे चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया जायेगा। अप्रैल और मई में चुनाव हो सकता है। आज जैसे ही चुनाव आयोग ने पीसी करने का एलान किया तो सभी पार्टियों की ओर से हलचल बढ़ गई है। चुनाव आयोग की ओर से तारीखों के एलान के साथ ही देश भर में चुनाव आचार संहिता लग जायेगी। आचार संहिता लगने से पहले ही राज्यों की सरकारों ने जो फैसले लेने थे हालांकि वो ले चुके हैं फिर भी शाम से पहले कई राज्यों मे कुछ और फैसले लिये जा सकते हैं।

 

चुनावों की घोषणा होने के साथ ही सभी पार्टियों की ओर से अपने अपने उम्मीदवारों के नाम पर आखिरी मंथन होगा। सभी पार्टियों की ओर से ये देखा जायेगा कि सामने वाली पार्टी कौनसा उम्मीदवार उतार रही है उसी को देखते हुये उम्मीदवारों के नाम फाइनल किये जायेंगे। हालांकि उतरप्रदेश में कांग्रेस 15 उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है। वहीं समाजवादी पार्टी ने भी 9 उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है। कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी और सोनिया गांधी का तो सपा की ओर से मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव की उम्मीदवारी का एलान हो चुका है।

 

उतरप्रदेश में कांग्रेस अपने दम पर चुनाव लड़ने जा रही है। वहीं बिहार में सीटों को लेकर अभी फैसला होना बाकि है। हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस अपने दम पर चुनाव लड़ेंगी। वहीं पंजाब में बीजेपी और अकाली दल का गठबंधन बरकरार है। पंजाब की 13 सीटों में से 10 पर अकाली दल तो तीन पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी। हरियाणा की सभी 10 सीटों पर बीजेपी अकेले चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस भी हरियाणा की 10 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी।

 

हरियाणा में बीजेपी कई उम्मीदवारों को बदलेगी। जो सीटें बीजेपी के पास हैं उनमें से अंबाला , करनाल , कुरूक्षेत्र , सोनीपत और भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट पर उम्मीदवार बदले जा सकते हैं। वहीं गुड़गांव से रावइंद्रजीत सिंह और फरीदाबाद से कृष्णपाल गुर्जर के मैदान में उतरने की संभावना है। वहीं कांग्रेस की ओर से रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा ही उम्मीदवार होंगे वहीं कुरूक्षेत्र से नवीन जिंदल को फिर मैदान में उतारा जायेगा। इनेलो के पास दो सीटें थी हिसार और सिरसा। हिसार से दुष्यंत चौटाला की अब अलग पार्टी है। वहीं सिरसा से भी इनेलो अपना उम्मीदवार बदल सकती है।

 

इसके अलावा आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी की सभी 10 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी है। वहीं बसपा और राजकुमार सैणी की पार्टी का तय है। बसपा 8 सीटों पर तो लोसपा 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि अगले दो-तीन दिन में प्रदेश में कोई नया गठबंधन भी हो सकता है।

About admin

Check Also

पंजाब मंत्री परिषद के फ़ैसले का मंत्रियों और संसदों ने किया समर्थन

 गत समय में कई आतंकवाद पीड़ित परिवारों को विशेष सिविल सर्विसिज़ की नौकरियाँ दीं विधायकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share