Tuesday , September 29 2020
Breaking News
Home / Breaking News / अभिनंदन की वतन वापसी के समय बनाई वीडियो का सच क्या है !

अभिनंदन की वतन वापसी के समय बनाई वीडियो का सच क्या है !

देश के वीर जवान अभिनंदन की वतन वापसी के वक्त पाकिस्तान की ओर से एक वीडियो जारी किया गया। इस वीडियो को ध्यान से देखा जाये तो इसमें 20 के करीब कट लगे हुये हैं। पाकिस्तान की फेवर का जो भी अभिनंदन ने बोला या बुलवाया गया वो इस वीडियो में रखा गया है और बाकि डिलीट कर वीडियो को जोड़ दिया गया। इस वीडियो में अभिनंदन पाकिस्तान की सेना की तारीफ करते नजर आ रहे हैं। वो इसलिये कि अभिनंदन जब वहां पाकिस्तान में नीचे गिरे तो स्थानीय लोगों ने अभिनंदन को पकड़ा और मारा भी, उनके मुंह पर लोगों ने मारा। वहां से पाकिस्तान की सेना ने अभिनंदन को लोगों से छुड़ाया और अपने साथ ले गये। उसके बाद भी अभिनंदन के दो वीडियो वायरल हुये जिसमें एक में उनके चेहरे पर चोट है, पट्टी बंधी है और दूसरे वीडियो में उनको प्राथमिक उपचार देकर और चाय देकर वीडियो बनाया गया। चाय पीते समय वीडियो में हमने देखा कि अभिनंदन ने पाकिस्तान के अफसर की ओर से पूछे गये कई सवालों के जवाब नहीं दिये। वो पूरे हौसले के साथ और निडर होकर जवाब दे रहे थे।

 

अब अभिनंदन को लौटाने से पहले पाकिस्तान ने जरूर सोचा होगा कि अभिनंदन से कुछ ऐसा बुलवाया जाये जो कि आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के काम आये। इसलिये अभिनंदन की देश वापसी से पहले ये वीडियो बनाया गया। आपने देखा इस वीडियो में अभिनंदन ने अपनी यूनिफॉर्म पहन रखी है और भारत वापसी के समय वो सूट में नजर आ रहे हैं। कुल मिलाकर जो देरी की बात की जा रही है वो ये वजह भी हो सकती है कि अभिनंदन की वीडियो शूट में पूरा समय लिया गया होगा, उसको एडिट किया गया होगा और अभिनंदन के लिए सूट का इंतजाम किया गया होगा।

 

ये वीडियो बिल्कुल वैसा ही लग रहा है जैसा हम कुलभूषण जाधव का देखते हैं। पाकिस्तान ने जो वीडियो कुलभूषण जाधव का जारी किया था वैसा ही अभिनंदन का ये वीडियो तैयार किया गया। खैर ये तो अब अभिनंदन के बयान के बाद ही पता चलेगा की इस वीडियो की सच्चाई क्या है। अभिनंदन को अमृतसर से सीधा दिल्ली लेजाया गया जहां अभिनंदन की मेडिकल जांच होगी। अभिनंद को टॉर्चर तो नहीं किया गया या कोई ड्रग्स तो नहीं दी गई, ये सब रेडक्रॉस अपनी मेडिकल जांच में पता लगायेगी।

 

रेडक्रॉस के मेडिकल के बाद भारतीय वायु सेना अभिनंदन से पूरी जानकारी जुटायेगी। पाकिस्तान में उतरने के बाद से लेकर वतन वापसी तक उससे क्या क्या बात हुई, क्या-क्या पूछा गया, कहां रखा गया, कितनी बार किस- किस ने पूछताछ की। एयरफोर्स के बाद हमारी इंटेलिजेंस ब्यूरो और रॉ अभिनंदन से पल-पल की डिटेल का पता करेंगी। ये सब होने के बाद ही अभिनंदन अपने घर वापस या ड्यूटी पर जा पायेंगे।

 

दरअसल अभिनंदन इतने कम समय में वतन वापस लौटने वाले पहले सैनिक हैं। अभिनंदन ने जो हौसला या दिलेरी पाकिस्तान में दिखाई है वो एक मिसाल है। अभिनंदन के हौसले की मिसाल ना सिर्फ भारत बल्कि पाकिस्तान और दूसरे देशों में भी दी जा रही होगी। 

About admin

Check Also

कोरोनाकाल में अब स्कूल बच्चों के लिए एक सपना

देश। पूरे भारत में कोरोना काल में ऐसी स्थिति बन गई ।कि लोगों को बचाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share