Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / Breaking News / हरियाणा पुलिस अब हो जाए सावधान- देखिये वो कैसे

हरियाणा पुलिस अब हो जाए सावधान- देखिये वो कैसे

हरियाणा पुलिस अब सावधान हो जाये। दरअसल अब एक तीसरी आंख की उन पर नजर रहेगी। जी हां, अब पुलिस वालों को वर्दी का रोब दिखाना , झूठा केस दर्ज करना महंगा पड़ सकता है। वो कैसे चलिये आपको बताते हैं। हरियाणा सरकार ने हरियाणा पुलिस शिकायत प्राधिकरण काे फिर से एक्शन मोड में कर दिया है। ये प्राधिकरण लंबे समय से ना के बराबर था। ये प्राधिकरण इसलिये है कि पुलिस कोई भी गलत काम करती है तो पीड़ित की ओर से इस प्राधिकरण में शिकायत की जा सकती है और ये प्राधिकरण जांच करेगा और अगर शिकायत में कोई भी पुलिस कर्मी दोषी पाया जाता है तो फिर उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

 

ये प्राधिकरण कैसे करेगा काम………..

 

हरियाणा पुलिस शिकायत प्राधिकरण के पास सिविल कोर्ट की पावर होगी। प्राधिकरण पुलिस के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों की पहले प्राथमिक जांच करेगा। तथ्य ठीक पाए जाते हैं तो पूरी जांच होगी। इसमें दोनों पक्षो को सम्मन देकर बुलाया जा सकता है और सिविल कोर्ट की तरह दोनों पक्षों की सुनवाई होगी। रिटायर्ड आईएएस रामनिवास को इस प्राधिकरण का चेयरमैन नियुक्त किया गया। इससे पहले रामनिवास होम सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। रामनिवास ने अपना कार्यभार भी संभाल लिया है। चेयरमैन का कार्यकाल 3 साल का होगा। उनके अलावा प्राधिकरण में तीन और सदस्य होंगे।

 

दरअसल इससे पहले पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ आम जनता की आने वाली शिकायतों की जांच खुद पुलिस महकमे के अधिकारी ही करते थे। ऐसे में ये भी आरोप लगते थे कि आरोपियों को महकमे का फायदा मिलता था। अब जो भी पुलिस की कार्रवाई से पीड़ित होगा उसे शपथ पत्र देकर शिकायत करने का मौका मिलेगा और आने वाले समय में पीड़ित ऑनलाइन शिकायत भी करवा सकता है। कुल मिलाकर अब पुलिस वालों को थोड़ा सावधान होकर काम करना पड़ेगा। जिस पुलिस कर्मी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई जाती है और प्राधिकरण उसे जांच पर बुलाता है और वो अधिकारी या कर्मचारी नहीं आता तो उसके खिलाफ अरेस्ट वारंट तक जारी हो सकता है।

 

 

About admin

Check Also

66 LAKH SAPLINGS PLANTED IN 6986 VILLAGES TO MARK 400TH PARKASH PURAB OF SRI GURU TEG BAHADUR JI: DHARMSOT

CHANDIGARH  (Raftaar News Bureau) : The Punjab Government has so far planted more than 66 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share