Breaking News






Home / Breaking News / हरियाणा के मुख्यमंत्री ने पुलिस के शहीदों के नाम पर शौर्य पुरस्कार शुरू करने का किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने पुलिस के शहीदों के नाम पर शौर्य पुरस्कार शुरू करने का किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में हरियाणा पुलिस स्मारक स्थापित किए जाने व हरियाणा पुलिस के शहीदों के नाम पर खंड स्तरीय शौर्य पुरस्कार प्रारंभ किए जाने की घोषणा की। नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस के 71 शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी शहादत को नमन किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस के शहीदों के परिजनों को शाल, प्रशस्ति-पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। श्रद्धांजलि समारोह को संबोधन के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस पूरे देश में श्रेष्ठ पुलिस पुलिस बनने की अपेक्षा की।
 हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष राष्ट्रीय पुलिस स्मारक के उदघाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपेक्षा की थी कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्री उनके राज्यों के पुलिस शहीदी समारोह यहाँ आयोजित करें। अनुकरणीय रूप से राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर राज्य पुलिस शहीदी समारोह आयोजित करने वाला हरियाणा राज्य आज प्रथम राज्य है। उनहोंने पुलिस कल्याण कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि विशेष अनुग्रह अनुदान के रूप में प्रदान की जाने वाली 10 लाख रूपये सहायता राशि को बढाकर 30 लाख रूपये किया गया। ड्यूटी पर मुठभेड़ के दौरान हरियाणा पुलिस के शहीदों के परिवार में से एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की व्यवस्था है। हरियाणा पुलिस के लिए 550 करोड़ लागत से 3060 आवासीय फलैटों का निर्माण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पुलिस कर्मियों के लिए पर्याय आवासीय सुविधा की दिशा में हडको के माध्यम से हरियाणा पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन को कुल 1050 करोड़ रूपये प्रदान किए जाने का निर्णय लिया गया है ।पुलिस कल्याण कोष की राशि 04 करोड़ से बढाकर 06 करोड़ रूपये की गई।
हरियाणा पुलिस महानिदेशक बी एस संधु ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पूरे देश में सभी पुलिस बलों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने व अच्छी सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी नागरिकों से सदैव पुलिस का सहयोग किए जाने की अपेक्षा की। हरियाणा के मुख्य सचिव डी एस ढेसी, पुलिस महानिदेशक श्री बी एस संधु और हरियाणा पुलिस के उच्चाधिकारियों ने भी हरियाणा पुलिस के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने वर्ष 1966 से अब तक अपनी ड्यूटी के दौरान शहीद हुए हरियाणा पुलिस के विभिन्न 71 कर्मचारियो को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देते हुए उनकी शहादत को नमन किया। श्रद्धांजलि समारोह में हरियाणा पुलिस के शहीदों के लिए दो मिनट का मौन भी किया गया। हरियाणा पुलिस ने मार्च पास्ट कर हरियाणा पुलिस के शहीदों को सलामी दी।

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू पंजाब कांग्रेस के प्रधान होंगे, 4 कार्यकारी प्रधान भी होंगे नियुक्त … 

दिल्ली, 17 जुलाई  (रफ्तार न्यूज संवाददाता)  : सूत्रों के हवाले से ख़बर आई है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share